×

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद एवं फरिहा स्टेशन पर गुड्ड्स शेड का लोकार्पण

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़  रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद एवं फरिहा स्टेशन पर गुड्ड्स शेड का लोकार्पण

 

 

Varanasi News: वाराणसी 12 मार्च 2024 उत्तर प्रदेश  के आजमगढ़ जिले में पड़ने वाले आजमगढ़  रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद एवं फरिहा स्टेशन पर गुड्ड्स शेड का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 12 मार्च 2024 मंगलवार को सुबह नौ बजे हरी झण्डी दिखाकर वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से किया । इस अवसर पर पूर्व सांसद नीलम सोनकर की अध्यक्षता में फरिहा रेलवे स्तेह्सं पर आयोजित एक समारोह में आजमगढ़ एवं फरिहा  इलाके के  क्षेत्रीय जन प्रतिनिधि गण गणमान्य नागरिक एवं स्थानीय नागरिकों ने उपस्थित होकर अपनी  भागीदारी दर्ज कराई।

ज्ञातव्य हो एक उत्पाद योजना के अंतर्गत आजमगढ़ रेलवे  स्टेशन पर ब्लैक पॉटरी एवं मौसमी फलों का स्टॉल लगाया गया है जबकि फरिहा रेलवे स्टेशन पर व्यवसायिक यातायात की सुविधा हेतु गुड्ड्स शेड  उपलब्ध हो रहा है । रेल मंत्रालय ने बड़ी संख्या में स्टेशनों पर नए गुड्स-शेड सुविधाओं की स्थापना और मौजूदा गुड्स शेड (जो रेलवे संसाधनों की कमी के कारण करने में असमर्थ है) को विकसित करने की अनुमति देकर टर्मिनल क्षमता बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 


इसी क्रम में  एक स्टेशन एक उत्पाद आउटलेट भारतीय रेल के स्टेशनों पर स्थापित रू 160 करोड़ की लागत से 1500 से अधिक एक स्टेशन एक उत्पाद के स्टॉल  का लोकार्पण किया जायेगा। इसमें पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर स्थापित 54 स्टॉल सम्मिलित हैं। 


रेल मंत्रालय ने भारत सरकार के वोकल फॉर लोकल दृष्टिकोण को बढ़ावा देने स्थानीय स्वदेशी उत्पादों के लिए बाजार प्रदान करने और हाशिए पर रहने वाले समाज के वर्गों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से वन स्टेशन वन प्रोडक्ट ओएसओपी योजना शुरू की है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इस योजना का उद्देश्य देश भर के रेलवे स्टेशनों पर बिक्री आउटलेट के प्रावधान के माध्यम से स्थानीय कारीगरों कुम्हारों बुनकरों हथकरघा बुनकरों शिल्पकारों आदि को आजीविका के बेहतर अवसर प्रदान करना है। योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर बिक्री आउटलेट के प्रावधान के माध्यम से स्थानीय कारीगरों कुम्हारों बुनकरों हथकरघा बुनकरों शिल्पकारों आदि को आजीविका के बेहतर अवसर प्रदान करना है। 


इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज 12 मार्च 2024 को रू 85000 करोड़ से अधिक की लागत से विभिन्न रेल परियाजनाओं लगभग 6000 का शिलान्यास उद्घाटन लोकार्पण किया तथा 10 नई वंदे भारत एवं 04 वंदे भारत एक्सप्रेस के मार्ग विस्तार तथा अन्य ट्रेनों का शुभारम्भ किया । इसके लिये वीडियो काँन्फ्रेंसिग के माध्यम से 764 स्थल जुड़े थे  जहाँ पर समारोह आयोजित किये गये ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भारतीय रेल के स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद के 1500 से अधिक स्टॉल 50 स्टेशनों पर प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र 51 गति शक्ति मल्टीमाडल कार्गो टर्मिनल रेलवे गुड्स शेडों 16 रेलवे कारखानों लोको शेडों पिट लाइन कोचिंग डिपो 975 स्थलों पर स्टेशन भवनों एवं सर्विस भवनों पर सोलर प्लांट 35 रेल कोच रेस्टोरेंट विभिन्न रेल खंडों 2135 किमी के विद्युतीकरण 100 खंडों पर 1500 किमी के दोहरीकरण तीसरी लाइन आमान परिवर्तन इस्टर्न डडीकेटेड फ्रेट कोरिडोर के न्यू खुर्जा सहनेवाल 401 किमी खंड वेस्टर्न डडीकेटेड फ्रेट कोरिडोर के न्यू मकरपुरा न्यू घोलवड 244 किमी खंड वेस्टर्न डडीकेटेड फ्रेट कोरिडोर के आॅपरेशन कंट्रोल सेंटर 2646 स्टेशनों के डिजिटल कंट्रोलिंग 80 खंडों में 1045 किमी के आॅटोमेटिक सिंगनलिंग खंडों का लोकार्पण तथा 19 रेलवे कारखानों लोको शेडोंपिट लाइनों कोचिंग डिपो फल्टन बारामती नई लाइन एवं इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन सिस्टम के उन्नयन कार्य का शिलान्यास भी किया गया ।

Share this story