यूपी चुनाव की तैयारियां पूरी, अब कभी भी हो सकता है चुनावी शंखनाद
यूपी चुनाव की तैयारियां पूरी, अब कभी भी हो सकता है चुनावी शंखनाद 

यूपी चुनाव 2022 | उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान अब किसी भी वक्त हो सकता है। खबर है कि होम मिनिस्ट्री की ओर से शुक्रवार को यूपी में अर्धसैनिक बलों की 225 कंपनियों की तैनाती को मंजूरी दे दी गई है। इन टुकड़ियों की तैनाती 10 से 20 जनवरी के बीच होगी। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि चुनाव आयोग की ओर से तैयारियां पूरी हो गई हैं और अब किसी भी वक्त चुनाव का ऐलान कराया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि यूपी में 6 से 7 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है।

दरअसल चुनाव आयोग ने पिछले दिनों पांचों राज्यों के डीजीपी और मुख्य सचिवों से मुलाकात कर प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लिया था। इसके अलावा हेल्थ सेक्रेटरी से वैक्सीनेशन की रिपोर्ट भी ली है। सभी राज्यों में वैक्सीनेशन का अभियान तेज करने की अपील भी आयोग ने की है ताकि चुनाव में कोरोना संक्रमण फैलने का रिस्क कम से कम रहे। यही नहीं चुनाव आयोग ने प्रचार पर पाबंदियों को लेकर भी कड़े फैसले लेने की तैयारी की है। चुनाव आयोग की क्या तैयारियां यह तो उसकी ओर से तारीखों के ऐलान के वक्त ही पता चलेगा, लेकिन कहा जा रहा है कि रैलियों पर पूरी तरह से रोक लग सकती है। प्रचार अब ऑनलाइन मोड में ही करना होगा। उत्तराखंड सरकार ने 15 जनवरी तक सभी राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है। 

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को अपनी बैठक करेगा। माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद पांचों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो सकता है। चुनाव आयोग की तैयारी को देखकर लग रहा है कि पांचों राज्यों में जनवरी को आदर्श चुनाव आचार संहिता लग सकती है। निर्वाचन आयोग में शुक्रवार को आमतौर पर सीनियर अधिकारियों की बैठक होती है, लेकिन आज होने वाली बैठक पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर काफी अहम मानी जा रही है।

Share this story