प्रयागराज में प्रमुख सचिव ने खाद्यान्न गोदाम एवं राशन की दुकान का किया निरीक्षण
प्रमुख सचिव ने खाद्यान्न गोदाम, राशन की दुकान का किया निरीक्षण

प्रमुख सचिव ने खाद्यान्न गोदाम, राशन की दुकान, गो संरक्षण केन्द्र, आईसीसीसी में स्थापित एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर, स्वरूपरानी अस्पताल तथा वैक्सीनेशन सेंटर का किया निरीक्षण

प्रयागराज | प्रमुख सचिव, दुग्ध विकास, मत्स्य, समन्वय तथा पशुधन विभाग, उ0प्र0 शासन तथा जनपद के नोडल अधिकारी  सुधीर गर्ग बुधवार को जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत बहादुरपुर में खाद्यान्न गोदाम, ग्राम पंचायत कटका अंदावा में राशन की दुकान, लाहुरपुर में गो संरक्षण केन्द्र, आईसीसीसी में स्थापित एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर, स्वरूपरानी अस्पताल तथा जीआईसी में वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। लाहुरपुर में गो संरक्षण केन्द्र के निरीक्षण में नोडल अधिकारी ने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को गो संरक्षण केन्द्र के बाहर ‘‘हरा चारा लाओ, खाद ले जाओ’’ का बोर्ड लगाने तथा इसका किसानों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा है। उन्होंने वहां पर संरक्षित गोवंशों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

मुख्य पशुचिकित्साधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में गो संरक्षण केन्द्र में कुल 85 गोवंश संरक्षित है। नोडल अधिकारी ने गो संरक्षण केन्द्र में संरक्षित गोवंशों को गुड़ भी खिलाया। उन्होंने गो संरक्षण केन्द्रों पर भूसे चारे का पर्याप्त स्टाॅक बनाये रखने के लिए कहा है। उन्होंने गो संरक्षण केन्द्रों साफ-सफाई की भी समुचित व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया हैै। नोडल अधिकारी ने आईसीसीसी में स्थापित एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने वहां पर कार्यरत कर्मचारियों/अधिकारियों को कोविड-19 के लक्षण से युक्त तथा होम आइशोलेशन में रह रहे लोगो से नियमित रूप से फोन के माध्यम से बातचीत करने तथा उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कहा है। उन्होंने कम्प्यूटर पर कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए हेडफोन उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा है।

तदुपरांत स्वरूपरानी हाॅस्पिटल पहुंचकर नोडल अधिकारी ने वहां नवनिर्मित आॅक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया तथा वहां के प्रधानाचार्य से आॅक्सीजन प्लांट की क्रियाशीलता के बारे में जानकारी ली, जिसपर प्रधानाचार्य के द्वारा बताया गया कि आॅक्सीजन प्लांट क्रियाशील  है और इससे अस्पताल में आॅक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। नोडल अधिकारी ने वहां पर नई बनी बिल्डिंग में कोविड मरीजों के लिए बनाये गये आईसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया।  

उन्होंने प्रधानाचार्य व मुख्यचिकित्साधिकारी से कोविड-19 मरीजों की संख्या के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कोविड की स्थिति से निपटने के लिए सारी व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त बनाये रखने के निर्देश दिये है। इसके उपरांत नोडल अधिकारी 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए जीआईसी में बनाये गये वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां रोज कितने बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है तथा अब तक कितने बच्चों को वैक्सीन लगायी जा चुकी है, कि जानकारी ली। नोडल अधिकारी नें टीका लगवाने के लिए पहुंचे बच्चों से बातचीत भी की। उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटर में कोविड-19 के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा है। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री, मुख्य विकास अधिकारी श्री शिपू गिरि, नगर आयुक्त श्री रवि रंजन, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 नानक सरन, मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डाॅ0 एस0पी0 सिंह सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share this story