वाराणसी में देव दीपावली पर नमामि गंगे ने की गंगा की स्वच्छता के लिए जागरूकता
देव दीपावली पर नमामि गंगे ने की गंगा की स्वच्छता के लिए जागरूकता 

कार्तिक पूणिमा पर शुक्रवार को गंगा तट पर गंगा की स्वच्छता का संदेश दिन भर गूंजता रहा। नमामि गंगे के सदस्यों ने दशाश्वमेध घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट,  प्रयाग घाट , अहिल्याबाई घाट, मुंशी घाट , मानमंदिर घाट पर हजारों की संख्या में उपस्थित स्नानार्थियों को गंगा की स्वच्छता के लिए जागरूक किया। " सबका साथ हो गंगा साफ हो" के नारों के बीच सदस्यों ने राष्ट्रीय ध्वज लेकर लोगों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की।

मां गंगा की आरती उतार कर गंगा के लिए जन सहभागिता निभाने का संदेश प्रसारित किया । गंगा किनारे इधर-उधर बिखरे प्लास्टिक थैलियों को कूड़ेदान में रखा। नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने बताया कि देव दीपावली का पर्व जल संरक्षण की महत्ता को बतलाता है।

देव दीपावली पर नमामि गंगे ने की गंगा की स्वच्छता के लिए जागरूकता 

मां गंगा भारतवर्ष के लिए जीवन प्रदायिनी है। रोजाना करोड़ों लोगों की आजीविका गंगा पर आश्रित है। पूरे उत्तर भारत का पर्यटन गंगा पर केंद्रित है। गंगा की वजह से ही हम सात समुंदर पार तक को आकर्षित करने वाले देव दीपावली का आयोजन कर पाते हैं। आयोजन में प्रमुख रूप से काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला, महानगर संयोजक शिवम अग्रहरि, महानगर सहसंयोजक रामप्रकाश जायसवाल, सारिका गुप्ता, रश्मि साहू, प्रीति जायसवाल, पुष्पलता वर्मा, रंजीता गुप्ता, भावना गुप्ता शांभवी मिश्रा ,गोविंद जायसवाल, कीर्तन बरनवाल, विजेता सचदेवा, सोनू, सीता साहू, रेनू जायसवाल, रचना उपस्थित रहे ।

Share this story