×

Mirzapur News: मिर्जापुर नगर पालिका की रैंकिंग में गिरावट, घर-घर कूड़ा उठाने में कमी और जागरूकता की कमी

s

Mirzapur News: स्वच्छता सर्वेक्षण की नई रैंकिंग में, गंगा किनारे स्थित नगरों में मिर्जापुर नगर पालिका ने पिछली बार की तुलना में काफी पिछड़ कर 202वें स्थान पर पहुंचा है। इस बार की गिरावट के पीछे मुख्य कारण है गरीबों के बीच सफाई अभियान की जागरूकता में कमी और घर-घर कूड़ा उठाने की व्यवस्था की असफलता है। इस लेख में हम इस रैंकिंग की विश्लेषण करेंगे और उसके पीछे के कारणों को समझेंगे।

रैंकिंग डिटेल्स: मिर्जापुर नगर पालिका ने इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में 60 अंकों की गिरावट के साथ राष्ट्रीय स्तर पर 202वां स्थान प्राप्त किया है। पिछली बार यह 142वें स्थान पर था। इस गिरावट के पीछे मुख्य कारणों में घर-घर कूड़ा उठाने की व्यवस्था में कमी और जागरूकता की कमी है।

गिरावट के कारण:

1.घर-घर कूड़ा उठाने की व्यवस्था में कमी: सर्वेक्षण टीम ने मिर्जापुर में घर-घर कूड़ा उठाने की व्यवस्था में कमी को एक मुख्य कारण माना है। इसमें सही सफाई उपकरण और जागरूकता की कमी शामिल है।

2.जागरूकता की कमी: स्वच्छता सर्वेक्षण में जागरूकता का महत्वपूर्ण स्थान है। लोगों को सही तरीके से कूड़ा उठाने की जरुरत और उसके असली महत्व की समझाने के लिए अधिक जागरूकता होनी चाहिए।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

​​​​​​स्वच्छता सर्वेक्षण में हुई गिरावट ने मिर्जापुर को स्वच्छता में सुधार की दिशा में काम करने की आवश्यकता बताई है। स्थानीय प्रशासन और लोगों को मिलकर घर-घर कूड़ा उठाने की पहल को बढ़ावा देना चाहिए, और जागरूकता कार्यक्रमों को मजबूती से लागू करना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि मिर्जापुर नगर पालिका फिर से स्वच्छता सर्वेक्षण में उच्चतम स्थान प्राप्त करेगी और नगर को एक स्वच्छ और हरित नगर बनाने की दिशा में कदम बढ़ाएगी।

Share this story