सदस्य राज्य महिला आयोग द्वारा लालगंज में चौपाल लगाकर महिला उत्पीड़न मामले की सुनवाई
सदस्य राज्य महिला आयोग द्वारा लालगंज में चौपाल लगाकर महिला उत्पीड़न मामले की सुनवाई

मिर्जापुर। अधिकारियो को दिये निस्तारण के निर्देश मीरजापुर 05 मई 2022- स्थानीय तहसील सभागार में राज्य महिला आयोग की सदस्य अनिता सिंह द्वारा महिला उत्पीड़न से जुड़े मामले की सुनवाई की। जन सुनवाई में महिला उत्पीड़न से जुड़े कुल एक दर्जन  शिकायती प्रार्थना पत्र आए, जिसमें मौके पर एक मामले का समझौता कर निस्तारण किया गया।अन्य मामलो के निस्तारण के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को सौंप दिया गया। राजस्व से आये सम्बन्धित समस्याओं का निस्तारण करने के लिए उपजिलाधिकारी बिजय नारायण सिंह ने निस्तारण करने का आश्वासन दिये।

लालगंज तहसील सभागार में राज्य महिला आयोग की सदस्य ने महिला उत्पीड़न की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने और पीड़ित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाने के लिए अधिकारियों से बातचीत भी की। इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्राधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, थाना प्रभारी, महिला हेल्पलाइन प्रभारी को निर्देश दिया कि महिलाओं के प्रकरण में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जन सुनवाई में एक दर्जन महिलाओ ने शिकायती प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। जिसे गंभीरता से लेकर महिला हेल्पलाइन की मदद लेकर निस्तारण का निर्देश दिया गया।

महिलाओं से जुड़े कुल दर्जन भर शिकायतें आई थी,जिसमे एक मामले का पति पत्नी के बीच समझौता कराया गया। पत्नी का पति पर उपेक्षा बरतने का आरोप लगा था।अन्य मामलों को पुलिस और राजस्व विभाग को दिया गया। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना जागरूकता शिविर में आयोग की सदस्य ने कोविड से प्रभावित परिवारों को पेंशन, आयुष्मान कार्ड, कन्या सुमंगला योजना का लाभ देने के लिए कहा।  कहा कि अनाथ बालिकाओं के विवाह के लिए सरकार एक लाख की आर्थिक मदद देगी। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी विजयनारायन सिंह, क्षेत्राधिकारी उमा शंकर सिंह, प्रोबेशन अधिकारी शक्ति त्रिपाठी, महिला कल्याण अधिकारी मंजू यादव, बीडीओ रमाकांत, सीडीपीओ सहित कई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Share this story