यूपी में बोरवेल के पानी के साथ निकल रही है, गैस
यूपी में बोरवेल के पानी के साथ निकल रही है, गैस

मिर्ज़ापुर। चुनार थाना क्षेत्र के रामपुर सक्तेशगढ़ गांव में सिंचाई के लिए कराए गए बोरवेल के पानी के साथ गैस निकल रही है। पानी के पास जलती हुई माचिस की तीली ले जाने पर आग की लपट उठ रही है। पानी के साथ ज्वलनशील गैस आने से लोगों में कौतुहल का विषय बना हुआ है। वही जिला खान अधिकारी केके राय का कहना है कि यह क्षेत्र प्राकृतिक गैस या तेल के लिए उपयुक्त नहीं है। भूमि में कहीं-कहीं गैस की कुछ मात्रा रहती है। वह निकास के लिए जगह मिलते ही बाहर निकल आती है। यदि यह प्रक्रिया सप्ताह भर से अधिक रही तब भू-वैज्ञानिकों की टीम को बुला कर जांच कराई जाएगी।


गांव निवासी वीरेंद्र पाल ने सिंचाई के लिए सीवान में स्थित अपने खेत में तीन वर्ष पूर्व बोरिंग कराया था। कुछ दिनों बाद बोरिंग से पानी निकलना बंद हो गया। वह तभी से बंद पड़ा था। शनिवार को वीरेंद्र पाल ने बोरिंग की साफ-सफाई कराके पम्पिंग सेट चालू किया तो पानी के साथ गैस की दुर्गंध आने लगी। इसी बीच गांव का ही शुभम नामक लड़के ने माचिस की तीली को जला कर बोरवेल के पानी के पास ले गया तो पानी में आग पकड़ लिया और तेज लौ के साथ जलने लगा। पानी से लौ निकलते ही गांव में यह खबर जंगल में आग की तरह फैल गई।

गांव के बड़ी संख्या में लोग मौके पर पहुंच कर देखने लगे। इसके बाद ग्रामीणों ने सक्तेशगढ़ चौकी पर इसकी सूचना दे दी। मौके पर पहुंची पुलिस निरीक्षण कर लौट गई। वहीं किसी ने जिला खान अधिकारी केके राय को भी सूचना दे दी। उन्होंने कहाकि यहां गैस का कोई भण्डार नहीं है। जमीन में कही थोड़ी मात्रा में गैस रही होगी।वहीं अब बाहर निकल रही है। यह एक-दो दिन में समाप्त हो जाएगी।

Share this story