जिलाधिकारी प्रयागराज- जनशिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नहीं
जनशिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नहींजिलाधिकारी प्रयागराज 

प्रयागराज।  जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शनिवार को सदर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। समाधान दिवस के अवसर पर शिकायतों को सुनते हुए जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को शिकायतों के गुणवत्तापूर्वक एवं समयबद्धता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनशिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरती जाये। उन्होंने कहा कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ तो किया ही जाये साथ ही साथ शिकायतों के निस्तारण से शिकायतकर्ता को संतुष्ट भी होना चाहिए। उन्होंने कार्यों में लापरवाही पाये जाने पर आरके बाबू जगदेव चैधरी को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा 2 लेखपाल ऋतुकेश श्रीवास्तव एवं अंशुमान सिंह के खिलाफ जांच कर कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।


इस अवसर पर कुल 127 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें राजस्व विभाग की 63 पुलिस विभाग की 16 एवं अन्य की 48 शिकायतें दर्ज करायी गयी, जिसमें से 11 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को आज ही अपने विभागों से सम्बंधित शिकायती प्रार्थना पत्रों को प्राप्त करते हुए निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिये है। उन्होंने सचेत करते हुए कहा है कि प्रत्येक दशा में शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समय-सीमा में अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कर लिया जाये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नहीं होगी।


सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर भुल्लन देवी पत्नी स्व0 मैकू लाल निवासी तेलियरगंज ने पीएम आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थिंयों की सूची में चिन्हित होने के बावजूद भी आज तक एक भी किश्त न प्राप्त होने की शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने पीओ डूडा को इस सम्बंध में त्वरित आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। इसी तरह से हरिश्चन्द्र पुत्र दयाराम निवासी कंधईपुर धूमनगंज ने उनकी जमीन पर कुछ लोगो के द्वारा अवैध रूप से कब्जा किये जाने की शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर को मौके पर जाकर मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा है।

मंजीत कुमार पुत्र स्व0 शिवमंगल निवासी पीपलगांव धूमनगंज ने अपनी जमीन पर कुछ लोगो के द्वारा बाउंड्री का निर्माण न करने देने की शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर व एसओ धूमनगंज को संयुक्त रूप से मामले की जांच कर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। बोलानाथ पुत्र  जगमोहन निवासी पुरामुफ्ती ने अपनी जमीन पर अवैध कब्जा किये जाने की शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर व सीओ को मामले की जांच कराकर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा है।

जनशिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नहींजिलाधिकारी प्रयागराज 

इसी तरह ह्रदय नारायण शुक्ल निवासी अलोपीबाग ने पैतृक सम्पती में हिस्सा दिलाये जाने के लिए प्रार्थना पत्र दिया, संजय कुमार जायसवाल निवासी मुट्ठीगंज द्वारा अपने जमीन पर कुछ लोगो के द्वारा निर्माण न किये जाने से सम्बंधित शिकायत की। जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को समाधान दिवस में आये हुए प्रकरणों का समय से गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने समाधान दिवस में पुलिस विभाग से सम्बंधित आयी हुई शिकायतों को सुना एवं उनका निर्धारित समय सीमा में निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर एडीएम सिटी मदन कुमार, एस0डी0एम0 सदर सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।
 

Share this story