वाराणसी में हफ्ते भर बाद हुई कोरोना की इंट्री, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट
मूर्ति विसर्जन की तैयारी शुरू, खोदे जा रहे कुंड   Read more: https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/varanasi/preparations-for-idol-immersion-started-the-pool-being-dug-varanasi-news-vns616994556

इसी महीने तीन अक्तूबर को कोरोना मुक्त होने के बाद दस दिन बाद एक बार फिर वाराणशी जिला कोरोना संक्रमण की जद में आ गया है। 12 अक्तूबर यानि मंगलवार को रविंद्रपुरी निवासी एक महिला की रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद अब काशी फिर से उन जिलों में आ गया है, जहां अभी कोरोना के एक्टिव केस हैं। हालांकि महिला को होम आईसोलेशन में रखा गया है। कोरोना का एक भी मरीज जिले में नहीं होने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ ही जिला प्रशासन भी राहत में था लेकिन अब जिस तरह से संक्रमित महिला मिली है, उसको देखते हुए फिर से स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग को मिली 3593 सैंपल की रिपोर्ट में रविंद्रपुरी निवासी 65 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।

बताया जा रहा है कि महिला हाल ही में बाहर से यात्रा कर लौटी है। उधर अस्पताल, रेलवे स्टेशन सहित अन्य जगहों पर 4345 मरीजों की जांच की गई। अब कुल 82397 मरीजों में 81623 के डिस्चार्ज, 773 की मौत के बाद एक एक्टिव मरीज हैं।

जुटाई जा रही है जानकारी 

भेलूपुर पीएचसी के प्रभारी व अन्य स्टाफ को अभी पता नहीं है कि बुजुर्ग महिला के कोरोना पॉजिटिव होने की वजह क्या है। यह भी स्पष्ट नहीं हुआ है कि उन्होंने हाल-फिलहाल किसी दूसरे शहर की यात्रा तो नहीं की थी। अथवा, उनके परिवार का कोई सदस्य किसी दूसरे शहर से तो नहीं आया है। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि पीएचसी प्रभारी को विस्तृत जानकारी जुटाने का निर्देश दिया गया है।

अभी थर्ड वेव का अनुमान नहीं 

मंडलीय अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. एसबी उपाध्याय ने मंगलवार को एक महिला के कोरोना पॉजिटिव मिलने की सूचना पर कहा कि इस एक केस से कोरोना की थर्ड वेव का अनुमान नहीं लगाया जा सकता। जब तक और केस नहीं मिलते, तब तक कोई भी अनुमान जल्दबाजी होगी। 

सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने कहा, 'त्योहारी सीजन में लोगों को विशेष सावधानी और सतर्कता रखने की जरूरत है। बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व मास्क का प्रयोग बहुत आवश्यक है।'


एयरपोर्ट पर 138 यात्रियों की कोरोना जांच

एयरपोर्ट पर स्पाइस हेल्थ ने मंगलवार से कोरोना मोबाइल टेस्टिंग लेबोरेटरी का शुभारंभ किया। पहले ही दिन 138 यात्रियों की कोरोना जांच की गई। स्पाइस हेल्थ की सीईओ अवनी सिंह ने कहा कि देश के नौ शहरों में 17 मोबाइल लैब्स और कलेक्शन सेंटर्स ऑपरेट किए जा रहे हैं। वाराणसी एयरपोर्ट पर  मोबाइल जांच प्रयोगशाला में अलग-अलग मशीनें लगाई गई हैं, जिनमें रैपिड आरटीपीसीआर के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण जांच की जाएंगी। छह घंटे पहले ही विमान यात्रियों को एयरपोर्ट पर बुलाया जाता है।

केंद्रों पर 13379 ने लगवाया कोविड का टीका

जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में मंगलवार को केंद्रों पर टीका लगवाने के लिए लोगों की लाइन लगी रही। इस दौरान 13379 को कोरोना का टीका लगवाया। इसमें सबसे अधिक 6845 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई।सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि कोविड मेगा टीकाकरण केन्द्रों पर 269 लोगों को टीका लगाया गया।

इसमें सिगरा स्टेडियम में 155 और एलटी कॉलेज में 114 शामिल है। मंगलवार को 18 से 44 वर्ष के 12953 और 45 वर्ष से ऊपर के 426 लोगों ने टीका लगवाया। बुधवार को 95 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। लोग किसी भी केंद्र पर आनलाइन एवं आन स्पॉट  टीकाकरण  करा सकते हैं।

Share this story