×

Chandauli News: चंदौली में सपा के राष्ट्रीय सचिव मनोज सिंह डब्लू ने लिया संकल्प, आजीवन प्रत्येक वर्ष लगाऊँगा 51 पंचवटी पौधा

Chandauli News: चंदौली में सपा के राष्ट्रीय सचिव मनोज सिंह डब्लू ने लिया संकल्प, आजीवन प्रत्येक वर्ष लगाऊँगा 51 पंचवटी पौधा

चंदौली। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू इन दिनों पौधरोपण मिशन को आगे बढ़ाने में पूरी शिद्दत के साथ जुटे हैं। वह अपने राजनीतिक गतिविधियों के इन धानापुर व बरहनी ब्लाक में युद्ध स्तर पर पौध लगाने और उसके संरक्षण के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के काम में जुटे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को उन्होंने पौधरोपण मिशन को आगे बढ़ाते हुए एक और मंगलकारी कार्य को सम्पन्न किया। साथ ही संकल्प लिया कि आजीवन प्रत्येक वर्ष 51 पंचवटी वृक्ष लगाने का काम करेंगे।

इस दौरान उन्होंने धानापुर ब्लाक के सिसौड़ा गांव में पूरे विधि-विधान के साथ पंचवटी पौध लगाए। उनके द्वारा ग्रामीणों की मौजूदगी व उनके सहयोग से पाकड़, वटवृक्ष, नीम, पीपल व गुल्लर के पौध लगाए गए। पौधरोपण के बाद उन्होंने सभी को इन पौधों के संरक्षण के लिए संकल्प दिलाया। साथ ही अपने संदेश के जरिए लोगों का आह्वान किया कि वे भी अपने गांव-मोहल्ले में सार्वजनिक खाली पड़ी जमीन पर पंचवटी पौध लगाने का काम करेंगे। यह भी कहा कि इन पौधों को ऐसी सुरक्षित जगह लगाएं जहां भविष्य में उन्हें काटने-छाटने की जरूरत ना पड़े।

कहा कि हम सभी को अपने सभी दायित्वों के साथ ही पौधरोपण के प्रति नैतिक दायित्व का भी निर्वहन करना होगा। इसी दायित्व के निर्वहन के लिए पिछले एक जुलाई से निरंतर युद्ध स्तर पर पौध लगाने का काम किया जा रहा है। इसमें ग्रामीणों की अग्रणी भूमिका व उनके उत्साह से हर दिन नई ऊर्जा प्राप्त हो रही है। उम्मीद है कि आज इस मांगलिक शुरूआत के बाद स्थानीय लोग अपने-अपने गांव में सार्वजनिक स्थल पर पंचवटी पौध लगाने का काम करेंगे। अंत में उन्होंने सिसौड़ा गांव के ग्रामीणों से पंचवटी पौध के संरक्षण करने का शपथ दिलाया, ताकि जो पौध रोपित किए जा रहे हैं वह आगे चलकर बड़े होकर वृक्ष का स्वरूप धारण करें।

Share this story