×

Chandauli News: खाद्य सुरक्षा अभियान से उठता उजागर, नौ लाख रुपये का जुर्माना

Chandauli Top 10 News: चंदौली की दस प्रमुख खबरें...

परिचय: चंदौली जिले में खाद्य सुरक्षा अभियान ने अपराधियों के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए दूध, दही, मिठाई सहित अन्य खाद्य सामग्री में मिलावट करने वालों के खिलाफ न्याय निर्णायक अधिकारियों द्वारा नौ लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस अभियान के तहत, खाद्य सुरक्षा विभाग ने पिछले साल दिसंबर में 55 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी, जिनमें खाद्य सामग्री की जांच के लिए नमूने लिए गए थे।

खाद्य सुरक्षा अभियान: खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त (खाद्य)-द्वितीय आर एल यादव ने बताया कि हर माह खाद्य सामग्री में मिलावट के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। दिसंबर में खोया, पनीर, पापड़, और अन्य सामग्री के नमूने एकत्र कर जांच के लिए भेजे गए थे। जांच में मिलावट की पुष्टि होने पर न्याय निर्णायक अधिकारी अभय कुमार पांडेय ने 48 लोगों पर जुर्माना लगाया और सात लोगों के खिलाफ बिना लाइसेंस की दुकान चलाने पर कार्रवाई की गई।

जुर्माना की राशि: वित्तीय वर्ष 2023-24 में मिलावट के खिलाफ अब तक 36 लाख 61 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है। यह नकारात्मक अमल करने वालों के लिए एक सख्त संदेश है कि खाद्य सुरक्षा विभाग ने उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहा है और इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

परिणाम: चंदौली में यह खाद्य सुरक्षा अभियान ने स्थानीय लोगों में जागरूकता बढ़ाने का कारगर तरीका साबित हुआ है, जिससे सामाजिक सुरक्षा बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है। नए सुरक्षा निरीक्षण और जुर्माना की राशि वित्तीय वर्षों में बढ़ सकती है, जो अपराधियों को नकारात्मक गतिविधियों से दूर रखने का संकेत है।

Share this story