×

Chandauli News: आरपीएफ डीडीयू के ने 6 बच्चों को किया रेस्क्यू, 2 ट्रेफिकर को किया गिरफ्तार

Chandauli News: आरपीएफ डीडीयू के ने 6 बच्चों को किया रेस्क्यू, 2 ट्रेफिकर को किया गिरफ्तार

चंदौली। दिनांक 04.07.2024 गुरुवार को मुखबिर खास की सूचना के आधार पर रेलवे सुरक्षा बल थाना डीडीयू तथा बचपन बचाओ आंदोलन टीम के द्वारा संयुक्त कार्यवाही के दौरान गाड़ी संख्या 12487 अप सीमांचल एक्सप्रेस के सामान्य कोच में चेकिंग के करने पर दो व्यक्तियों के साथ  छः नाबालिक लड़को को देखा गया जिनपर संदेह होने पर नाबालिक  लडको से पुछताछ करने पर सभी ने बताया कि हम लोग कानपुर और न्यू दिल्ली में सूजी,मैदा एवं खिलौना के फैक्टरी में काम करने जा रहे हैं। मामला संदिग्ध पाकर  सभी 06 नाबालिक लड़कों एवं दोनो व्यस्क व्यक्तियो (तस्करों) को आवश्यक पूछताछ हेतु गाड़ी से नीचे उतारकर पोस्ट पर लाया गया जहां उनका काउंसलिंग किया गया।


बच्चों से बाल मजदूरी करवाने ले जा रहे दोनो व्यक्ति बिहार के हैं। बिहार के पूर्णिया जिला अंतर्गत जलालगढ़ थाना के हांसी निवासी करण कुमार तथा अररिया जिला अंतर्गत बरदाहा थाना के ठेंगड़ी निवासी अजय कुमार ने पुछताछ के दौरान काबुल किया कि वह सभी 6 बच्चो को बाल मजदूरी करवाने के लिए कानपुर  और दिल्ली के सूजी/मैदा और खिलौनों की फैक्ट्रियों में कार्य के लिए अपने खर्चे पर लेकर जा रहा है जहां उन्हें बारह घंटे कार्य करवाने के एवज में  प्रति माह 12,000/  रुपए देने का लालच देकर अपने साथ लेकर जा रहा है। बाद सभी नाबालिक बच्चो को रेलवे चाइल्ड हेल्प डेस्क/डीडीयू को सही सलामत सुपुर्द किया गया और अग्रिम कार्यवाही हेतु दोनो अभियुक्त अजय कुमार एवं करण कुमार को शिकायत पत्र के साथ कोतवाली थाना मुगलसराय को सौंपा गया। दोनो अभियुक्तो  के विरुद्ध उचित करवाई की जा रही है।

उक्त कार्यवाही में रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट डीडीयू के उप निरीक्षक अमरजीत दास, उप निरीक्षक मुकेश कुमार,उप निरीक्षक अर्चना कुमारी मीना,प्रधान आरक्षी योगेंद्र कुमार आरक्षी राकेश कुमार सिंह और बचपन बचाओ आंदोलन के चंदा गुप्ता/सहायक परियोजना अधिकारी शामिल रहे। रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा ऑपरेशन आहट के तहत इस तरह की कार्यवाही समय समय पर की जाती रहती है जिसके अंतर्गत बाल मजदूरी तथा देह व्यापार जैसे कुकृत्य हेतु तस्करों के द्वारा ले जा रहे बच्चों को रेस्क्यू किया जाता है।

Share this story