चंदौली में दो दिवसीय दौरे पर आए प्रमुख सचिव, की समीक्षा बैठक
चंदौली में दो दिवसीय दौरे पर आए प्रमुख सचिव, की समीक्षा बैठक

चंदौली। प्रमुख सचिव, समाज कल्याण विभाग एवं निदेशक जनजाति विकास उ0प्र0 ,जनपद के नोडल अधिकारी डॉ0 हरिओम (आई.ए.एस.) की अध्यक्षता में विकास कार्य, कानून व्यवस्था एवं मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में की गई मंडलीय समीक्षा एवं प्रभारी मंत्रीगणों द्वारा जनपद भ्रमण के दौरान दिए गए निर्देशों के अनुपालन की स्थिति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 


बैठक के दौरान प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री एवं मंत्रीगणों द्वारा जनपद से संबंधित पूर्व में जो भी निर्देश दिए गए थे उनका प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित हो। विभिन्न विकासपरक एवं लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों का क्रियान्वयन पूरी गंभीरता एवं पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित हो। समीक्षा के दौरान माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार नौबतपुर में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज को शीघ्र पूर्ण कर हैंड ओवर कराने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने पेयजल योजनाओं को पूरी क्षमता के साथ संचालित कराए जाने के निर्देश जल निगम के अधिशासी अभियंता को दिए। समीक्षा बैठक के दौरान महामाया पॉलिटेक्निक धानापुर में कतिपय निर्माण कार्य काफी समय से लंबित पाए जाने पर असंतोष जताते हुए संबंधित विभागाध्यक्ष को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई हेतु पत्राचार करने के निर्देश  सी एन डी यस   के  अभियंता को दिए। उन्होंने कोविड के बूस्टर डोज को अभियान चलाकर शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिये।

शासन की अति महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल से जल योजना से समस्त ग्राम पंचायतों को आच्छादित करने की कार्यवाही शीघ्रता से किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि संबंधित अधिकारी इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें। उन्होंने शासन के निर्देशानुसार मंदिरों ,मस्जिदों आदि धर्म स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने एवं निर्धारित सीमा में ध्वनि रखे जाने का अनुपालन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आईजीआरएस से प्राप्त शिकायतों पर पूरी गुणवत्ता एवं समय सीमा के अंतर्गत समाधान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। जनपद में टूरिज्म विकास के संबंध में अपेक्षित कार्यवाही शीघ्र कराए जाने हेतु निर्देशित किया।

प्रमुख सचिव ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिकारी बैठक में अपने विभाग से संबंधित रिपोर्ट में अनुपालन की वास्तविक स्थिति का विवरण दें अनावश्यक या फालतू सूचनाएं कदापि न शामिल करें। बैठक के दौरान जीएसटी विभाग के अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर वेतन रोके जाने के निर्देश दिए गए। 


प्रमुख सचिव समाज कल्याण ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों के जनपद भ्रमण के दौरान प्राप्त सुझावो का अनुपालन सुनिश्चित करें। जनसमस्याओं को पूरी गंभीरता से सुने व उसका प्रभावी समाधान सुनिश्चित करें। उन्होंने चंदौली ब्लैक राइस के मार्केटिंग का अच्छा प्रबंध कराने के निर्देश दिए। कहा कि इसकी गुणवत्ता के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। उन्होंने जनपद में गतिमान परियोजनाओं का नियमित स्थलीय निरीक्षण एवं गुणवत्तापूर्ण प्रगति बनाए रखने हेतु निर्देशित किया।

चंदौली में दो दिवसीय दौरे पर आए प्रमुख सचिव, की समीक्षा बैठक

उन्होंने कानून व्यवस्था के मद्देनजर अपराधियों के प्रति निरोधात्मक कार्यवाहिया कड़ाई से कराने के निर्देश के साथ ही महिला अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण, गैंगस्टर एक्ट में नियमानुसार कार्यवाही कराए जाने के निर्देश दिए। अनुसूचित जाति/ जनजाति योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को अनुदान सहित अन्य समस्त अनुमन्य लाभ दिलाए जाने हेतु जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण अपने फील्ड भ्रमण के दौरान सरकारी भवनों व विद्यालयों में बने स्वच्छ शौचालय की स्थिति, साफ सफाई एवं उनके उपयोग किये जाने की स्थिति को भी अवश्य देखें।

अस्पतालों में मरीजों का समुचित इलाज के साथ ही बाहर की दवाइयां व जांच कत्तई न लिखी जाय यह सुनिश्चित किए जाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए। उन्होंने आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने में तेजी लाए जाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का सत्यापन पूरी पारदर्शिता से सुनिश्चित हो, किसी भी दशा में अपात्रों का चयन न किया जाए। उन्होंने वृद्धा, निराश्रित महिला आदि सामाजिक पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों का शत प्रतिशत आधार सीडिंग का कार्य चालू माह के अंत तक प्रत्येक दशा में कराने के निर्देश जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिए। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की समस्त सड़कों का निर्माण पूरी गुणवत्ता के साथ समयान्तर्गत करा लिए जाने के निर्देश संबंधित अभियंता को दिये। 

बैठक के अंत में प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग से संबंधित योजनाओं/कार्यक्रमों को लक्ष्य के सापेक्ष शीघ्रता से पूर्ण कराएं। उन्होंने कल्याणकारी योजनाओं पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने आश्रम पद्धति विद्यालयों का नियमित भ्रमण करने ,वहां के छात्रों से संवाद करने एवं आवश्यक प्रबंध, पढ़ाई लिखाई की गुणवत्ता एवं बच्चों को विभिन्न एक्टिविटीज कराए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री अजीतेंद्र नारायण, अपर पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित विभिन्न विभागों एवं कार्यदायीं संस्थाओं के अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

प्रमुख सचिव समाज कल्याण , डॉ हरिओम द्वारा महेंद्र टेक्निकल इंटर कॉलेज चंदौली में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु संचालित कक्षाओं का भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। प्रमुख सचिव ने वहां उपस्थित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों से संवाद कर पढ़ाई की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली एवं उन्हें उत्साहित किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी संजीव सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, अपर पुलिस अधीक्षक, उपजिलाधिकारी सदर, जिला समाज कल्याण अधिकारी उपस्थित रहे। 

Share this story