चन्दौली मुख्यालय पर रोजगार मेले के दौरान युवाओ से जानकारी लेती मीना सिंह
चन्दौली मुख्यालय पर रोजगार मेले के दौरान युवाओ से जानकारी लेती मीना सिंह

चंदौली। पूर्व जिला पंचायत सदस्य और समाजसेवी मीना सिंह ने रविवार को चंदौली में रोजगार मेला लगाया। इस दौरान रोजगार और प्रशिक्षण के लिए युवाओं को आमंत्रित किया। रोजगार मेले में कुल 35 युवाओ को ट्रेनिंग के लिए चुना गया। साथ ही मीना सिंह ने आगामी 11 जून फिर से रोजगार मेला आयोजित करने की बात कही। बताया कि जिनका साक्षात्कार लिया गया है सभी को प्रशिक्षण की जरूरत है। इन्हें निशुल्क ट्रेनिंग देकर रोजगार से जोड़ा जाएगा।


उन्होंने बताया कि जिले में आयुर्वेद का पंचगर्व अस्पताल स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए चिकित्सको की भर्ती की जाएगी। अबकी बार रोजगार मेले में आयुर्वेद का कोई दक्ष चिकित्सक नहीं मिल पाया है। बताया कि अस्पताल के लिए 10 नर्सिंग स्टाफ और दो चिकित्सक की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने जैविक खेती के बारे में प्रकाश डाला। कहा कि जैविक खेती को बढ़ावा देने का प्रयास हो रहा है।

युवाओं को ट्रेनिंग देकर जैविक खेती से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। कहा कि इंसान प्राकृतिक विधि से पैदा उपज का उपयोग करे और आयुर्वेद विधि से उपचार कराए तो वह लंबे समय तक स्वस्थ रहेगा और बीमारियां उससे दूर होंगी। बताया कि उन्होंने खुद आयुर्वेद की पढ़ाई की हैं साथ ही चंदौली के 4-5 युवाओं को आयुर्वेद की पढ़ाई कराई है, जिनकी पढ़ाई अब मुक्कमल हो चुकी है। प्रयास होगा कि आयुर्वेद अस्पताल के लिए चंदौली से ही कोई चिकित्सक मिल जाए।

फिलहाल इस रिक्ति के लिए चन्दौली के साथ वाराणसी में प्रयास किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि पढ़े लिखे युवाओं को उनकी दक्षता के अनुरूप रोजगार देकर उनकी बेरोजगारी को दूर किया जाय। इस मुहिम की शुरुआत हो चुकी है और इसे हर हाल में मुकाम दिया जायेगा। बताया कि चंदौली में खेल प्रतिभाएं है लेकिन खेल संसाधनों और अच्छे कोच और ट्रेनर की कमी है। अभी तक डिस्ट्रिक्ट लेवल का स्टेडियम तक नहीं बन पाया है, इससे खेल में आस्था रखने वाले युवाओं को हर दिन दिक्कतें और दुश्वारियां झेलनी पड़ती है।

इनकी समस्या मुझ तक पहुंची है लिहाजा इसे लेकर विचार विमर्श किया जाएगा और जल्द ही खेल और खिलाड़ियों के हित और सम्मान में प्रभावी पहल को जाएगी। हमारा प्रयास है कि चंदौली का एक एक नौजवान खूब तरक्की करे। उसकी तरक्की में आने वाली बाधाओं को दूर करने का हमारे स्तर से प्रयास किया जाएगा।

Share this story