×

चन्दौली में जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन को लेकर की समीक्षा बैठक

चन्दौली में जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन को लेकर की समीक्षा बैठक

चन्दौली। जिलाधिकारी ईशा दुहन की अध्यक्षता में जनपद में जल जीवन मिशन के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक दिनांक 13.01.2023 को सायं कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन शासन की अति महत्वाकांक्षी योजना है। जनपद में इसकी प्रगति अपेक्षानुरूप नहीं है।

 

 

उन्होंने इस योजना के अंतर्गत लक्ष्य के सापेक्ष अवशेष कार्यों के डीपीआर शीघ्र तैयार कराकर प्रेषित कराए जाने के निर्देश संबंधित कार्यदाई एजेंसियों को दिए। कहा कि शत प्रतिशत स्थलों पर अविलंब कार्य शुरू हो जाने चाहिए। जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत कराए जाने वाले निर्धारित समस्त कार्यों ट्यूबेल, ओवरहेड टैंक निर्माण, पाइप लाइन बिछाने, कनेक्शन आदि के कार्य अविलंब कराए जाने के निर्देश दिए जिससे शासन के मंशानुरूप लोगों को नल से स्वच्छ पेयजल शीघ्र मुहैया हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि इस परियोजना के अंतर्गत पाइपलाइन बिछाई जाने के बाद क्षतिग्रस्त/टूटी सड़कों व रास्तों को ठीक नहीं कराने की शिकायतें मिल रही हैं, ऐसी सड़को व रास्तों को अविलंब ठीक कराये जाने तथा भविष्य में भी इस पर ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत कराए जा रहे कार्यों के दौरान यदि कहीं भूमि संबंधी या अन्य कोई बाधा आ रही है तो जिला विकास अधिकारी, संबंधित उपजिलाधिकारी के संज्ञान में लाकर, उनसे समन्वय स्थापित कर अविलंब समाधान कराते हुए  कार्य में प्रगति सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि इसमें संबंधित अधिकारी व उपजिलाधिकारी गण कार्यदाई एजेंसियों का पूरा सहयोग करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त कार्यदाई एजेंसियां गुणवत्ता पूर्ण और त्वरित गति से कार्य करें। उन्होंने सख्त रूप से कहा कि कार्य की गुणवत्ता में कोई कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

यदि ऐसी कोई शिकायत संज्ञान में आई तो जांच कराई जाएगी और शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने जल निगम के अधिशासी अभियंता को जल जीवन मिशन के कार्यों की नियमित व प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए कार्यों में गुणवत्ता तथा अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी/ जिला विकास अधिकारी लक्ष्मण प्रसाद, अधिशासी अभियंता जल निगम, जिला पंचायत राज अधिकारी, कार्यदाई एजेंसियों के प्रतिनिधि, संबंधित अधिकारी व अभियंता गण उपस्थित रहे।

Share this story