×

Chandauli News: चलो चन्दौली अभियान के अंतर्गत ग्राम चौपाल का हुआ आयोजन

Chandauli News: चलो चन्दौली अभियान के अंतर्गत ग्राम चौपाल का हुआ आयोजन

विकास खण्ड चंदौली के ग्राम पंचायत कोनिया में  चलो चन्दौली अभियान के अंतर्गत ग्राम चौपाल (मेगा चौपाल) का आयोजन जिलाधिकारी ईशा दुहन व विधायक चकिया कैलाश खरवार की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। विधायक चकिया कैलाश खरवार दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विभागीय योजनाओं का आम जनमानस में प्रचार-प्रसार, उन्हें जानकारी देने, पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराने, विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत नये/वंचित लाभार्थियों का पंजीकरण, कराये गये कार्यों का स्थलीय सत्यापन, राजस्व, पुलिस, विकास आदि से संबंधित समस्याओं के मौके पर ही समाधान के उद्देश्य से इस अभियान के द्वितीय चरण में विभिन्न तिथियों में जनपद के दूरस्थ/ सीमावर्ती तथा गंगा ग्रामो में ग्राम चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। विधायक द्वारा भी ग्राम चौपाल में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा गया कि अधिक से अधिक लोग चौपाल में आकर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी लेकर लाभान्वित हों।  

उक्त मेगा चौपाल में ग्राम्य विकास, पंचायती राज, आजीविका मिशन, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि, उद्यान, मत्स्य, समाज कल्याण, महिला कल्याण, दिव्यांगजन, पूर्ति, श्रम, बेसिक शिक्षा, राजस्व, खादी ग्रामोंद्योग आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाकर चौपाल में आये लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ ही विभिन्न योजनाओं के नए/वंचित लाभार्थियो के पंजीकरण तथा लाभान्वित करने की कार्यवाही की गयी। 

Chandauli News: चलो चन्दौली अभियान के अंतर्गत ग्राम चौपाल का हुआ आयोजन

जन चौपाल /मेगा चौपाल में बड़ी संख्या में लोगों को लाभान्वित किया गया,जिसमे आयुर्वेदिक चिकित्सा में 163 लोगों को, स्वास्थय विभाग द्वारा 151 लोगों को, ग्राम विकास से 24 लोगों को,  पंचायती राज विभाग से 112 लोगों को, वृद्धा, निराश्रित आदि विभिन्न पेंशन योजनाओं के 22, पशुपालन विभाग से 148 लोगों को, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से 18 लोगों को, खाद एवं रसद विभाग से 35 लोगों को, एन एल आर एम से 10, बेसिक शिक्षा द्वारा 35, वन विभाग द्वारा 26, मत्स्य विभाग द्वारा 22 सहित अन्य विभागों द्वारा  लाभार्थियों को योजनाओं की जानकारी/लाभान्वित किया गया। 

कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी व विधायक द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए विकासपरक योजनाओं के स्टालों का अवलोकन किया गया। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, शुशुओं का अन्नप्राशन आदि कार्यक्रम भी किया गया। चौपाल के दौरान जिलाधिकारी व मा विधायक द्वारा जरूरतमंदो को कंबल वितरण भी किया गया।  

इस दौरान विभिन्न योजनाओं के चिन्हित लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र/प्रमाण पत्र आदि का वितरण कर लाभान्वित भी किया गया। उक्त ग्राम चौपाल के माध्यम से स्थानीय स्तर पर लोगों की समस्याओं को सुनकर मौके पर उनका समुचित निस्तारण भी किया गया। ग्राम चौपाल में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों व लाभार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। 

Chandauli News: चलो चन्दौली अभियान के अंतर्गत ग्राम चौपाल का हुआ आयोजन


इस अवसर पर, मुख्य चिकित्साधिकारी, पीडी डीआरडीए, उपजिलाधिकारी/तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, ब्लॉक प्रमुख, सहायक विकास अधिकारी गण तथा संबंधित विभागों के अधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

इसी प्रकार आज विकास खंड चहनियां के ग्राम पंचायत सरौली, नियामताबाद के कुंडलियां, शहाबगंज के भुदकुड़ा, नौगढ़ के ग्रामपंचायत शमशेरपुर में भी अधिकारियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में ग्राम चौपाल का आयोजन कर बड़ी संख्या में  आमजन को योजनाओं की जानकारी के साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित करने का कार्य किया गया।

Share this story