×

Chandauli News: चन्दौली के किसानों के लिए खुशखबरी! जिलाधिकारी ने किसानों के लाभ के लिए बताया तरीका

chandauli news, chandauli hindi news, chandauli today news, chandauli samachar, chandauli today news in hindi,  chandauli today hindi news, chandauli latest news, chandauli news, chandauli hindi news,chandauli today news, chandauli samachar, chandauli today news in hindi, chandauli today hindi news, chandauli latest news up chandauli news,chandauli news today,chandauli news update,chakia chandauli news,chandauli news in hindi,chandauli crime news,chandauli yadav news,chandauli video news,chandauli police news,chandauli latest news,chandauli letest news

चंदौली। जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन विकास भवन सभागार में संपन्न हुआ। किसान दिवस के दौरान उपस्थित कृषकों द्वारा अधिकारियों के समक्ष अपनी समस्याएं रखी, जिसके समुचित समाधान के निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को दिया। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में कृषक कल्याण से संबंधित योजनाओं का समुचित लाभ मिले इसके लिए हरसंभव प्रयास हो। किसान भाइयों की जो भी समस्याएं हों, अधिकारी उनका फौरन निस्तारण कराएं।  

 


 बैठक के दौरान कतिपय किसानों द्वारा धान क्रय का भुगतान अभी तक नहीं किए जाने की शिकायत कि जिस पर जिलाधिकारी ने एक सप्ताह में भुगतान सुनिश्चित कराने के निर्देश डिप्टी आरएमओ को दिये। कुछ सहकारी समितियों पर खाद, बीज की उपलब्ध नहीं होने की शिकायत पर निर्देशित करते हुए कहा कि पूरी पारदर्शिता के साथ मानक के अनुसार किसानों को खाद, बीज आदि की उपलब्धता समय-समय पर सुनिश्चित कराया जाय।

 

 

एक किसान प्रतिनिधि द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत पोलों पर लगी खराब लाइटों को दुरुस्त कराए जाने की मांग की गई जिस पर जिलाधिकारी ने आश्वस्त करते हुए कहा कि संबंधित अधिकारियों को अवगत कराकर जल्द ही समस्या का समाधान निश्चित किया जाएगा।

 

कांटा-जलालपुर माइनर की क्षतिग्रस्त पटरियों को दुरुस्त कराने एवं सिल्ट-सफाई कराए जाने की मांग की गई जिसके स्थाई समाधान के लिए संबंधित अभियंता को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। कतिपय किसानों द्वारा पशुओं से फसलों की क्षति किए जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निराश्रित/छुट्टा पशुओं को अभियान चलाकर धर-पकड़ कर नजदीकी गो-आश्रय स्थल पर भेजा जाए।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

ट्रैक्टरों से सरिया(छड़) ले जाने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने की मांग पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए समस्या के समाधान के निर्देश के निर्देश दिये। बैठक में बीमा कंपनी द्वारा फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को दिए जाने वाले फायदे के विषय में अवगत कराए जाने के निर्देश दिए गये।

किसानों द्वारा नहरों के संचालन की जानकारी हेतु अवगत कराने की बात रखी गई जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी नहरों के संचालन का रोस्टर जनहित में जारी किया जाय। 

 


 जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि किसान दिवस की बैठक में आज जो भी बिंदु आए हैं, संबंधित अधिकारीगण उसका फौरन समाधान सुनिश्चित कराये। आने वाली खरीफ सीजन में धान की बुवाई के दृष्टिगत समस्त संबंधित अधिकारी अपनी तैयारियां सुनिश्चित रखें। हेड से टेल तक नहरों की सिल्ट-सफाई आदि का कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित किया जाए।

किसान बंधुओं से अपील करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पीएम फसल बीमा योजना के लाभ के लिए किसान भाई अपनी फसलों का बीमा अवश्य कराएं, ताकि दैवीय आपदा, ओलावृष्टि आदि पर किसानों को उनके फसलों की बीमा कंपनियों के माध्यम से समुचित क्षतिपूर्ति हो सके। उन्होंने कहा कि समस्त किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड बनवा ले जिससे उनको विभागीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। 

 

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एसएन श्रीवास्तव, उपनिदेशक कृषि, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, एआर कापरेटिव, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत, सिंचाई विभाग सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण एक कृषक बंधु उपस्थित रहे।

Share this story