कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को किया गया वीर चक्र से सम्मानित, PAK का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए सम्मान
कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को किया गया वीर चक्र से सम्मानित, PAK का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए सम्मान 

नई दिल्ली। राष्ट्रपति कोविंद ने आज भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया। अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी 2019 को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हुई हवाई झड़प में पाकिस्तान F-16 फाइटर एयरक्राफ्ट को मार गिया था। 27 फरवरी 2019 को भारतीय सीमा में हमला करने उद्देश्य से घुसे पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों को भारतीय वायुसेना ने चैलेंज किया था। इस दौरान भारतीय वायुसेना तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान लेकर पाकिस्तानी सीमा में प्रवेश कर गए और उन्होंने अपने मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान का F-16 फाइटर एयरक्राफ्ट मार गिराया।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराय गया था। गौर हो कि 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने  कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था जिसमें भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। उसके बाद भारत ने कार्रवाई करते हुए 26 फरवरी की रात बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी जिसमें 300 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए थे।


 

शहीद मेजर विभूति ढौंडियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र मिला है जिसे राष्ट्रपति द्वारा उनकी मां और पत्नी लेफ्टिनेंट निकिता ढौंडियाल को दिया गया।


 

Share this story