लेबर कार्ड बनवाने के लिए चौबेपुर में लगा शिविर
लेबर कार्ड बनवाने के लिए चौबेपुर में लगा शिविर

चौबेपुर/वाराणसी स्थानी बाजार के रामलीला मैदान  में लेबर कार्ड बनाने के लिए निशुल्क शिविर लगाया गया, जहां बड़ी संख्या में लोगों ने कार्ड बनवाया। इसको लेकर आसपास के लोगों को जागरूक भी किया गया। असंगठित क्षेत्र के श्रमिको के पंजीयन श्रम एवंम सेवायोजन मंत्रालय द्वारा निशुल्क  कार्ड बनाया गया।

अपर श्रमायुक्त मधुर सिंह ने कहा कि यह कार्ड बनाने के बाद मजदूरों को सरकार की ओर से काफी सुविधाएं मिल जाएंगी। इसके तहत शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता, विवाह के लिए आर्थिक सहायता, प्रसूति के लिए खर्च, मजदूरी में प्रयुक्त होने वाले औजार के लिए अनुदान दिया जाएगा। पारिवारिक पेंशन और दुर्घटना होने पर सहायता भी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह कदम मजदूरों की हालत को बेहतर बनाने के लिए किया जा रहा है। निर्माण स्थल पर काफी संख्या में मजदूर कार्य करते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार को उठानी चाहिए। इसी के तहत यह कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में सैकड़ों लोगों ने लेबर कार्ड बनाया। जिसमें सहायक श्रम आयुक्त देवव्रत यादव श्रम प्रवर्तन अधिकारी बृजेश,अरविंद, सुनील दिवेदी, पूर्ति यादव,हिमानी भारद्वाज, चौबेपुर ग्राम प्रधान राघवेंद्र जायसवाल,पीयूष यादव,दिलीप सोनी,रोशन मोहम्मद फौजी,संजय यादव,आदि लोग मौजूद रहे।

Share this story