×

Ayodhya News: तहसील इकाई बीकापुर का तीसरा वार्षिक ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन हुआ संपन्न

Ayodhya News: तहसील इकाई बीकापुर का तीसरा वार्षिक ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन हुआ संपन्न

Ayodhya News: तहसील इकाई बीकापुर का तीसरा वार्षिक ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन हुआ संपन्न
 

देश बहुत ही संक्रमण की स्थिति में गुजर रहा है फिर भी ग्रामीण पत्रकारिता अभी जिंदा है  मशहूर सर्जन डॉक्टर उमेश चौधरी                      
 

ग्रामीण पत्रकार संगठन  उत्तर प्रदेश के सौजन्य से तहसील इकाई बीकापुर ग्रामीण पत्रकार का तीसरा वार्षिक सम्मेलन ब्लॉक सभा बीकापुर के सभागार में बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि के रूप में अयोध्या जनपद के चिरंजीवी अस्पताल के मशहूर सर्जन डॉक्टर उमेश चौधरी तथा विशिष्ट मुख्य अतिथि के रूप में न्यूरो सर्जन डॉक्टर विक्रांत वीर यादव बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने पहुंचे जहां पर उनका स्वागत फूलमालाओं से तथा अंग वस्त्र देकर  किया गया ।

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके की गई। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता व पत्रकार राम अवध यादव ने किया।


मुख्य अतिथि सर्जन डॉक्टर उमेश चौधरी ने वर्तमान परिवेश में ग्रामीण पत्रकारों की भूमिका पर अपने विचार रखते हुए कहा देश बहुत ही संक्रमण की स्थिति से गुजर रहा है बहुत सारी चीज बदली जा चुकी हैं केवल ग्रामीण पत्रकारिता ही अभी जिंदा है जो अपने लेखनी के दम पर समाज व क्षेत्र में हो रहे भ्रष्टाचार को उजागर करती हैं।

उन्होंने कहा की बड़े स्तर की पत्रकारिता अब कॉरपोरेट जगत घराने की हो गई है जहां पर बड़े-बड़े उद्योगपति जो कहते हैं वही लिखते हैं और वहीं दिखाते हैं उन्होंने ग्रामीण पत्रकारिता पर जोर देते हुए कहा कि ग्रामीण स्तर का पत्रकार दिन दूना रात चौगुनी मेहनत करके और अपनी जान जोखिम में डालकर एक सही लेखनी का कार्य करने का काम करता है उन्होंने आज के पत्रकार सम्मेलन में सभी सहयोगियों और पदाधिकारीयों को धन्यवाद देते हुए आयोजक का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन होता है और आज के भाग दौड़ की लाइफ में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Ayodhya News: तहसील इकाई बीकापुर का तीसरा वार्षिक ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन हुआ संपन्न

वरिष्ठ समाजसेवी राजकुमार तिवारी के सौजन्य से श्री राम का प्रतीक चिन्ह मुख्य अतिथि व विशिष्ट मुख्य अतिथि को सप्रेम भेंट भी किए गए।

तीसरे वार्षिक ग्रामीण इकाई बीकापुर पत्रकार सम्मेलन के दौरान समाजसेवी राम नायक तिवारी ने अपने विचारों को साझा करते हुए कहा पत्रकारिता कांटा नहीं बल्कि एक भाला है। उन्होंने कहा ग्रामीण स्तर की पत्रकारिता ही एक ऐसी पत्रकारिता है जो अपनी लेखनी के दम पर जिले के भ्रष्ट प्रशासनिक अधिकारियों की कार्य शैलियों को लेकर उन पर तीखा वार करती है ।

उन्होंने यह भी कहा ग्रामीण पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान करने वाले पत्रकार भाइयों के साथ में हमेशा खड़ा रहूंगा।ग्रामीण इकाई बीकापुर पत्रकार सम्मेलन के दौरान समाजसेवी पूनम सिन्हा ने भी आयोजक को धन्यवाद देते हुए तीसरे वार्षिक पत्रकार सम्मेलन की भूरी भूरी प्रशंसा की।

अयोध्या जनपद से चलकर आए ग्रामीण पत्रकार तहसील सदर के अध्यक्ष रमेश पांडे ने प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का जिक्र किया उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा बिना ग्रामीण पत्रकारिता के कोई कार्य संभव नहीं है उन्होंने कहा सभी साथी समाचार का संकलन करते हैं मेहनत करते हैं लेकिन कभी-कभार संपादक महोदय की लापरवाही के चलते उनकी खबरों में काट छांट कर दी जाती है जो कि गलत है।

जिला पंचायत सदस्य मोहम्मद मुस्लिम शेख ने सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत व अभिनंदन करते हुए अपने विचारों को तीसरे वार्षिक सम्मेलन के दौरान रखा उन्होंने कहा यह सम्मेलन नहीं बल्कि ग्रामीण पत्रकारों का ऐतिहासिक सम्मेलन होता है।

उन्होंने कहा ग्रामीण पत्रकार बंधुओ से हमारा तालमेल बड़ा ही मधुर रहा है और हमेशा ही रहेगा उन्होंने यह भी कहा कि अक्सर हम जो भी गरीबों की मदद करते हैं इसका लेखा-जोखा हमारे ग्रामीण स्तर के पत्रकार भाई अपने समाचार संकलन में प्रकाशित करने का भर्षक प्रयास करते हैं।

जिला पंचायत सदस्य ने यह भी कहा कि हम 24 घंटे ग्रामीण पत्रकार तहसील ईकाई बीकापुर संगठन के लिए हर संभव मदद करने के लिए तैयार खड़े हैं।पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वाले  तहसील अध्यक्ष हृदय राम मिश्रा ने पत्रकार सम्मेलन के दौरान अपने विचारों को रखते हुए कहा कि ग्रामीण पत्रकारिता का पत्रकार कलम का सिपाही होता है ।

उन्होंने यह भी कहा सच्चाई को हमेशा अपने लेखनी के दम पर उजागर करना चाहिए ।अपने पत्रकारिता के दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा मेरे एक समाचार के प्रकाशन पर हाईकोर्ट ने भी संज्ञान लिया था।

वरिष्ठ अधिवक्ता व पत्रकार मोहम्मद शेख इशहाक ने भी पत्रकार सम्मेलन के दौरान अपने विचारों को रखा।बाबा विश्वनाथ महाविद्यालय के पदाधिकारी तथा तहसील इकाई बीकापुर के उपाध्यक्ष बुक्कु  सिंह ने सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा की बीकापुर ग्रामीण पत्रकारों की टीम एक ऐसी टीम है जो विगत कई वर्षों से अपनी लेखनी के दम पर क्षेत्र व समाज की समस्याएं उठाती रहती है।

जो की सभी बधाई के पात्र हैं। और मुझे इस बात की खुशी है कि आज मैं इस टीम का एक हिस्सा हूं और मुझे उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई है उन्होंने आयोजक को धन्यवाद भी दिया।

विशिष्ट मुख्य अतिथि न्यूरोसर्जन विक्रांत वीर यादव ने अपने विचार को रखते हुए कहा ग्रामीण स्तर का पत्रकार बहुत ही निडर होता है उसमें समाज व देश के लिए कुछ कर गुजरने की क्षमता होती है। जिसकी जितने भी प्रशंसा की जाए कम है।


तहसील इकाई बीकापुर ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन के दौरान डॉ दिनेश तिवारी ने अपने ओजस्वी संबोधन से सभी को मंत्र मुक्त कर दिया उन्होंने कहा एक पत्रकार की पहचान अपनी लेखनी के दम पर की जाती है। जो निष्पक्ष और निडर होकर समाज व क्षेत्र के लिए अपना बहुमूल्य योगदान देता है।

बीकापुर ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन के दौरान जिला अध्यक्ष देव बक्स वर्मा ने सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि मैंने पत्रकारिता 1984 से शुरू की थी उन्होंने कहा पत्रकारिता की बात करें तो देश को आजाद कराना सबसे पहले प्राथमिकता थी ।

उन्होंने यह भी कहा की आजादी के समय प्रिंट मीडिया ही एक ऐसा माध्यम था जो अपनी लेखनी के दम पर देश की आजादी में बहुमूल्य योगदान दिया परंतु अब पत्रकारिता का मापदंड बदल गया है ।पहले जैसी पत्रकारिता अब नहीं रह गई।

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने बाबू बालेश्वर का जिक्र करते हुए कहा की इन्हीं की देन है जिससे ग्रामीण पत्रकारों की एक पहचान बन पाई है ।उन्होंने मुख्यातिथि सर्जन डॉक्टर उमेश चौधरी को मंडल स्तर का मशहूर सर्जन बताया।

उन्होंने तहसील का तीसरा वार्षिक ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन सकुशल संपन्न होने पर आयोजक को धन्यवाद भी ज्ञापित किया।आयोजक तथा तहसील इकाई बीकापुर  के अध्यक्ष अशोक वर्मा ने अपने विचारों को रखते हुए समाजसेवी राम नायक तिवारी जिला पंचायत सदस्य मोहम्मद मुस्लिम शेख दिग्विजय सिंह देवबकश वर्मा का आभार व्यक्त किया और उन्होंने कहा कि आप लोगों ने अपना कीमती समय निकालकर आज के सम्मेलन में जो अपना बहुमूल्य योगदान दिया है उसके लिए मैं आप सबको कोटि-कोटि धन्यवाद देता हूं।


तहसील इकाई बीकापुर के सम्मेलन के इस अवसर पर अधिवक्ता व पत्रकार मनोज यादव, गुलशन सिद्दीकी, राहुल शर्मा, अरुण मिश्रा, फूलचंद कोरी, शेषराम, कृष्ण सीगार मिश्र,दीपक ,संतोष मिश्रा,जिला प्रचार मंत्री मनोज तिवारी,हरिओम पांडे,सुरेंद्र सिंह,विजय यादव,सनील सिंह,अमित सिंह,कुमकुम भाग्य,सहयोगी के रूप में नकुल मिश्रा समेत सैकड़ो प्रिंट हुआ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार मौजूद रहे।

Share this story