×

Ayodhya News: अयोध्या में रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा

Ayodhya News

22 जनवरी का महत्व: अयोध्या में रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है, और इसके पीछे छुपी रहस्यों ने लोगों को इस पवित्र समय की उत्कृष्टता में रुचिकर्षित किया है। परंतु, इस विशेष घड़ी में एक अद्वितीय साक्षात्कार की चर्चा में पीसीएस-2023 के इंटरव्यू में छाए थे कुछ रोचक पहलुओं।

राम मंदिर निर्माण में किन पत्थरों का प्रयोग किया गया?

इंटरव्यू के दौरान, छात्रों से किए गए सवालों में से एक यह था कि राम मंदिर के निर्माण में कौन-कौनसे पत्थरों का प्रयोग हुआ है? इस पर विचार करते हुए, अभ्यर्थियों को यह बताया गया कि मंदिर की निर्माण में संतुलित रूप से चयनित पत्थरों का उपयोग किया गया है, जो स्थानीय परंपराओं और वास्तुशास्त्र के मुताबिक़ थे।

महिला सशक्तिकरण और कृषि से जुड़े प्रमुख सवाल

इंटरव्यू में आये और भी महत्वपूर्ण सवालों में से एक था, जिसमें अभ्यर्थियों से अयोध्या के साथ महिला सशक्तिकरण और कृषि से जुड़े मुद्दों पर विचार करने को कहा गया। इसके बारे में उन्हें पूछा गया कि महिला सशक्तिकरण के लिए कैसे कदम उठाए जा सकते हैं और कृषि में महिलाओं का योगदान क्या हो सकता है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इंटरव्यू की प्रक्रिया

पीसीएस-2023 की इंटरव्यू प्रक्रिया 12 जनवरी को समाप्त हो जाएगी, जिससे यह एक रिकॉर्ड समापन होगा। इसमें 254 पदों के लिए 451 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया था।

महत्वपूर्ण सवाल

इंटरव्यू में पूछे गए कुछ अन्य महत्वपूर्ण सवालों में शामिल हैं:

  • मुफ्त में रेवड़ी बांटने वाले कौन से दो देश बर्बाद हो गए?

  • स्वामी विवेकानंद के बारे में आपका क्या ज्ञान है?

  • न्यूटन के नियम को समझाइए।

Share this story