×

Ayodhya News: मुख्य सचिव ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा,पंचशील व रामायणा होटल का किया निरीक्षण

fd

Ayodhya News: मुख्य सचिव ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा,पंचशील व रामायणा होटल का किया निरीक्षण

प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र मंगलवार को भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे। मुख्य सचिव के अयोध्या पहुंचने पर मंडलायुक्त  गौरव दयाल ने स्वागत किया।  मुख्य सचिव ने सबसे पहले महर्षि वाल्मीकि अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में विभिन्न काउंटरों का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने आने वाले यात्रियों की सुविधा हेतु सूचना केन्द्र बनाने तथा गेट के बाहर उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत के दृष्टिगत यात्रियों के स्वागत हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रम का मंच बनाकर उस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जाने के निर्देश दिये।

इसके उपरांत उन्होंने 22 जनवरी को अयोध्या आने वाले विशिष्ट अतिथियों के सुविधाओं के लिए विभिन्न होटलों यथा-पंचशील होटल, रामायणा होटल का निरीक्षण कर होटल संचालकों को आने वाले अतिथियों के बेहतर आतिथ्य भाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अगले चरण में उन्होंने आवास विकास परिषद द्वारा प्रस्तावित नव्य अयोध्या टाउन शिप में पर्यटन विभाग द्वारा लगभग 25 हजार श्रद्धालुओं ठहरने के लिए बनायी जाने वाली टेंट सिटी के स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्थलीय निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि इस टेंट सिटी में बेहतर ले आउट प्लान के साथ पर्याप्त मात्रा में प्रकाश व्यवस्था,सड़कों, पीने के पानी, शौचालयों के साथ ड्रैनेज सिस्टम की बेहतर प्लानिंग के निर्देश दिए।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

अगले चरण मुख्य सचिव द्वारा भगवान श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों एवं उसके पश्चात श्रद्वालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों हेतु लगाये गये सभी विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

जिसमें मण्डलायुक्त ने की जा रही तैयारियों के सम्बंध में विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया और एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया ने सुरक्षा व्यवस्था के सम्बंध में जानकारी दी। इस अवसर पर आईजी प्रवीण कुमार व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने सुरक्षा व्यवस्था के सम्बंध में की जा रही तैयारियों की रूपरेखा बतायी।

नगर आयुक्त विशाल सिंह ने नगर निगम एवं अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा अयोध्या शहर को सजाने और साफ सुरक्षा रखने के लिए बनायी गयी कार्ययोजना का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया।मुख्य सचिव ने अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को डिजिटल माध्यम से सभी आवश्यक जन सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिस पर मंडलायुक्त ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री द्वारा दिनांक 14 जनवरी 2024 को लांच किए गए दिव्य अयोध्या ऐप में सभी जानकारियां उपलब्ध है जिसके माध्यम से सभी जानकारी श्रद्धालुओं को मिल सकती है।

मुख्यसचिव ने कहा कि अयोध्या में संचालित ई बसों की समय सारिणी एवम रूट की जानकारी के बेहतर प्रचार प्रसार हेतु जगह जगह पर होर्डिंग आदि लगाते हुए इसे डिजिटल माद्यम से जोड़ने हेतु चलो ऐप से लिंक करने तथा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए इसका बेहतर प्रचार प्रसार किया जाय।

इस अवसर पर निदेशक नगर विकास राजेन्द्र पेन्सिया,मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव,एम0डी0 पर्यटन अश्विनी पांडेय,ए0डी0आर0एम0 रेलवे, सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।  अगले चरण में मुख्य सचिव ने अयोध्या के अन्य प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया।

Share this story