अयोध्या: जिलाधिकारी नितीश कुमार ने सावन मेला के विभिन्न क्षेत्रों का पैदल भ्रमण कर साफ-सफाई एवं श्रद्धालुओं के आवागमन एवं सुरक्षा व्यवस्था का लिया जाएगा
अयोध्या: जिलाधिकारी नितीश कुमार ने सावन मेला के विभिन्न क्षेत्रों का पैदल भ्रमण कर साफ-सफाई एवं श्रद्धालुओं के आवागमन एवं सुरक्षा व्यवस्था का लिया जाएगा

अयोध्या। जिलाधिकारी ने राम की पैड़ी, नया घाट, बंधा तिराहा, नागेश्वर नाथ मंदिर, नया घाट से साकेत पैट्रोल पंप मार्ग (धर्म पथ) पर नियमित समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित रखने के दिए निर्देश।

उन्होंने नगर निगम के अधिकारी को निर्देशित किया कि नागेश्वरनाथ मंदिर व राम की पैड़ी सहित सभी प्रमुख स्थलों पर नियमित सफाई की जाए, कहीं पर पानी भी न रुकने पाए। इकट्ठे किए गए कूड़े को नियमित तत्काल हटाया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि मेला क्षेत्र में कहीं पर भी किसी भी प्रकार का कचरा व गंदगी ना होने पाए।

जिलाधिकारी ने सहायक नगर आयुक्त, जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि अपेक्षित सफाई व्यवस्था हेतु किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाए।

उन्होंने धर्मपथ पर लगाए गए ठेलों/दुकानों को सड़क के अंतिम किनारे की तरफ सुव्यवस्थित रुप से लगाने तथा सभी ठेले वालों व दुकानदारों को अनिवार्य रूप से डस्टबिन रखने व उसकी उपयोगिता सुनिश्चित करने, दुकान के आसपास साफ-सफाई रखने तथा लोगों को कूड़ा/बोतल व किसी भी प्रकार के कचरे को कूड़ादान में ही डालने तथा लोगों से भी कचरे को कूड़ेदान में डालने की अपील करने के निर्देश दिए। उन्होंने श्रद्धालुओं को सुचारू आवागमन व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु चौकी इंचार्ज नया घाट, इंस्पेक्टर अयोध्या, नगर निगम को निर्देशित किया।


इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा सार्वजनिक सुलभ शौचालयों का भी निरीक्षण किया गया उन्होंने सुलभ शौचालयों को 24×7 खुले रखने व निरंतर साफ सुथरा रखने के साथ ही रेट लिस्ट बाहर भी डिस्प्ले करने के निर्देश दिए। 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर/मेला अधिकारी सलिल पटेल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Share this story