अयोध्या: तालाब पर हो रहे अवैध निर्माण को तत्काल रोके जाने के डीएम ने दिए आदेश
अयोध्या: तालाब पर हो रहे अवैध निर्माण को तत्काल रोके जाने के डीएम ने दिए आदेश

 क्षेत्रीय लेखपाल के विरुद्ध कार्यवाही के डीएम ने दिए आदेश

अयोध्या जनपद के बीकापुर तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत रडौली पश्चिम पाली के राजस्व अभिलेखों में तालाब एवं नवीन परती के खाते में भूमि नं 377 ग रकबा 1.736 हेक्टेयर दर्ज है। तालाब के खाते की भूमि पर गांव के दबंगों द्वारा अवैध निर्माण किए जाने का मामला प्रकाश में आया है।

प्रकरण में शिकायतों के बाद जिलाधिकारी ने एसडीएम बीकापुर को प्रकरण में परीक्षण कर तालाब सार्वजनिक को नक्शे के अनुसार कायम कराए जाने के निर्देश देते हुए अवैध अतिक्रमण रोके जाने के आदेश दे दिए हैं। 

यही नहीं जिलाधिकारी ने प्रकरण में क्षेत्रीय लेखपाल के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए रिपोर्ट भी मांग लिया है।

डीएम का आदेश मिलते ही एसडीएम बीकापुर प्रशांत कुमार ने क्षेत्रीय लेखपाल को तलब कर लिया है। हालांकि खबर लिखे जाने तक अवैध निर्माण रोका नहीं जा सका था।

बताते चलेंं कि ग्राम पंचायत रडौली पश्चिम पाली तहसील बीकापुर जिला अयोध्या के राजस्व अभिलेखों में दर्ज गाटा संख्या 377 ग /1.736 हेक्टेयर तालाब तथा नवीन परती के खाते में दर्ज है। ग्राम प्रधान सोनी वर्मा ने जिलाधिकारी को दिए गए शिकायती प्रार्थना पत्र में आरोप लगाया है कि उपरोक्त सार्वजनिक उपयोग के लिए आरक्षित भूमि जो चौरे बाजार से बेरुगंज संपर्क मार्ग के किनारे स्थित होने की वजह से अर्थात अत्यंत मूल्यवान है।

उपरोक्त भूमि पर राघवेंद्र प्रताप पुत्र नंदकिशोर निवासी ग्राम रंंडौली पश्चिम पाली थाना हैदरगंज तहसील बीकापुर जिला अयोध्या, जो अत्यंत प्रभावशाली, राजनीतिक संरक्षण प्राप्त तथा पैसे वाले व्यक्ति है। उनके द्वारा जबरन उक्त भूमि पर अवैध निर्माण तेजी से करवाया जा रहा है। अवैध निर्माण रोकने के लिए तहसीलदार बीकापुर के समक्ष लिखित शिकायत किया था, किंतु कोई प्रभावी कार्रवाई न होने की दशा में विवश होकर आपके समक्ष यह आवेदन करना पड़ रहा है।

ग्राम पंचायत की मूल्यवान भूमि पर किए जा रहे अवैध नव निर्माण को तत्काल रोकवाने वह सार्वजनिक उपयोग की भूमि तालाब व नवीन पति की सुरक्षा करने का यथोचित आदेश जनहित में दिया जाना परम आवश्यक है। ग्राम प्रधान की शिकायतों के बाद जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने अंबिकापुर को आदेश देते हुए लिखा कि प्रकरण में परीक्षण कर तालाब सार्वजनिक को नक्शे केेेे अनुसार कायम कराएं यदि प्रकरण में अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है तो संबंधित लेखपाल के विरुद्ध कार्यवाही कर, प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी का आदेश मिलने के बाद एसडीएम बीकापुर भी हरकत में आ गए हैं और उन्होंने क्षेत्रीय लेखपाल को तलब कर लिया है।

अयोध्या: तालाब पर हो रहे अवैध निर्माण को तत्काल रोके जाने के डीएम ने दिए आदेश

Share this story