×

आखिर कौन बना इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश ?

आखिर कौन बना इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश ?

इलाहाबाद हाई कोर्ट  के मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस राजेश बिंदल  ने सोमवार को उत्तर प्रदेश राजभवन  में पद और गोपनीयता की शपथ ली. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल  ने जस्टिस राजेश बिंदल को शपथ दिलाई है। इस अवसर पर राजभवन के गांधी हाल में सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। सीएम ने मुख्य न्यायाधीश को बधाई दी है। इस दौरान मंत्रिमंडल के  सहयोगी तथा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे।कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायमूर्ति राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। 

यह नियुक्ति राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने की है। इस आशय की अधिसूचना भारत सरकार के अपर सचिव राजिंदर कश्यप ने जारी की है। मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल का जन्म 16 अप्रैल 1961 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से विधि स्नातक करने के बाद सितंबर 1985 से उन्होंने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में विधि कार्य शुरू किया।

वकालत करने के दौरान वो हरियाणा राज्य की ओर से सतलज यमुना विवाद में बनी इडी ट्रिब्यूनल में हरियाणा सरकार के पक्षकार थे। इसके साथ ही प्रोविडेंट फंड, आयकर विभाग और अन्य महत्वपूर्ण विभागों की तरफ से हाईकोर्ट में सरकार का पक्ष रखते थे।

Share this story