×

UP Board 10th Exam 2023: OMR शीट पर अगर की गलती, तो कट जाएंगे नंबर

UP Board 10th Exam 2023: OMR शीट पर अगर की गलती, तो कट जाएंगे नंबर

लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही है। इस बार बोर्ड परीक्षा में परिषद की ओर से कुछ नए प्रयोग किए गए हैं। खास तौर पर हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में सभी विषयों में 20 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

इन प्रश्नों के जवाब विद्यार्थियों को ओएमआर शीट पर देना है। इसके लिए बोर्ड ने ओएमआर शीट कैसे भरे जाना है इसकी जानकारी स्कूलों से साझा की है।

बोर्ड ने ओएमआर शीट का एक सैंपल पेपर जारी करते हुए बताया है कि हाईस्कूल की परीक्षा में विद्यार्थी 20 अंकों के प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट पर अंकित किस तरह से करेंगे।


बोर्ड के सचिव शिव कांत शुक्ल की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि वर्ष 2023 के हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक विषय के प्रश्न पत्र में 20 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट पर अंकित किए जाने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

 उन्होंने कहा कि सत्र 2021-22 में विद्यालयों की कक्षा 9 की परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित की जा चुकी है। ओएमआर शीट पर प्रश्नोत्तर किस प्रकार से अंकित किए जाएंगे, इस संबंध में वर्ष 2023 की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में प्रयोग में आने वाली ओएमआर शीट का नमूना एवं इसे भरने के दिशा निर्देश परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in उपलब्ध करा दिया गया है।


माध्यमिक शिक्षा परिषद के प्रदेशीय मंत्री डॉ. आरपी मिश्र ने बताया कि "परिषद ने 16 से 20 जनवरी तक सभी स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में 5 दिन में 6 विषयों की परीक्षा कराने को लेकर पहले ही परेशानी आ रही है, वहीं दूसरी ओर हाईस्कूल में इस बार 20 सवाल बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित है। इनकी परीक्षा ओएमआर शीट पर होनी है।

16 जनवरी से शुरू हुए प्री बोर्ड परीक्षा में कई स्कूलों ने हाईस्कूल में 20 नवंबर के सवाल ओएमआर शीट पर न कराकर सीधे उत्तर पुस्तिका पर ही कराया है।

" उन्होंने बताया कि "अधिकांश स्कूलों का कहना है कि बोर्ड की ओर से ओएमआर शीट को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं जारी किया गया है कि ओएमआर शीट कैसी आएगी और उसे कैसे भरना है। ऐसे में ज्यादातर स्कूलों ने बिना ओएमआर शीट के ही बच्चों की प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू करा दी हैं तो वहीं कुछ स्कूलों ने अपने स्तर से ओएमआर शीट डिजाइन कराकर बच्चों की परीक्षा आयोजित कराई है।"

ओएमआर आंसर शीट में सही उत्तर देने के लिए निर्देश

ओएमआर आंसर शीट में सही उत्तर देने के लिए निर्देश

ओएमआर आंसर शीट में सही उत्तर देने के लिए निर्देश

ओएमआर शीट पर जवाब के लिए गोले को नीले या काले बॉल प्वाइंट पेन से भरें।

प्रत्येक प्रश्न का उत्तर, आंसर शीट में दिए गए क्रमांक के सामने संबंधित गोले में निशान लगाकर दें. प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होंगे।

ओएमआर शीट पर जवाब देते समय कटिंग या ओवर राइटिंग नहीं करनी है।

ओएमआर पर व्हाइटनर का प्रयोग न करें साथ ही उसे खुरचें नहीं. ऐसा करने पर उस उत्तर का मूल्यांकन नहीं होगा।

Share this story