×

Pryagraj News: उ0प्र0 अनिल राजभर प्रयागराज श्रम विभाग के अटल आवासीय विद्यालय के संचालन एवं लेबर सेस की समीक्षा बैठक की

zZ

Pryagraj News: उ0प्र0 अनिल राजभर प्रयागराज श्रम विभाग के अटल आवासीय विद्यालय के संचालन एवं लेबर सेस की समीक्षा बैठक की

मंत्री ने श्रम विभाग के प्रयागराज मण्डल की अटल आवासीय विद्यालय के संचालन एवं लेबर सेस की, की समीक्षा
 
अटल आवासीय विद्यालय परिसर व आस-पास के क्षेत्र को नक्षत्र वाटिका, अमृत वाटिका व मियावाॅकी पद्धति से वृक्षारोपण कर बनाया जायेगा हरा-भरा

अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु आयोजित प्रवेश परीक्षा का प्रचार-प्रसार कराकर कराये जायें ज्यादा से ज्यादा आवेदन

उपकर संग्रहण पोर्टल पर फीडिंग व अधिष्ठान पंजीयन हेतु करायी जायेगी अधिकारियों की कार्यशाला

मंत्री ने श्रम विभाग के लाभार्थियों को हितलाभ प्रमाणपत्र का किया वितरण

मंत्री ने जनपद में आयोजित होने वाले समाधान दिवस, थाना दिवस एवं अन्य प्रशासनिक आयोजनों के अवसर पर श्रम विभाग के लाभार्थियों को हितलाभ प्रमाणपत्र वितरित कराये जाने के दिए निर्देश

मंत्री, श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय विभाग उ0प्र0 अनिल राजभर बुधवार को सर्किट हाउस के सभागार में श्रम विभाग के अटल आवासीय विद्यालय के संचालन एवं लेबर सेस की प्रयागराज मण्डल की समीक्षा बैठक की। मंत्री ने बैठक में बताया कि श्रमिकों के बच्चों के लिए उ0प्र0 के 18 मण्डलों में बनाये गये अटल आवासीय विद्यालयों की उपयोगिता को देखते हुए अब इन्हें प्रदेश के प्रत्येक जनपद में बनाया जायेगा। मा0 मंत्री ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय की प्रधानमंत्री ने स्वयं प्रशंसा की है एवं पूरे देश में श्रमिकों के बच्चो के लिए अटल आवासीय विद्यालय बनाये जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">


बैठक में मंत्री को उप श्रमायुक्त प्रयागराज ने ग्राम बेलहट तहसील कोरांव में बनाये गये अटल आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या, शिक्षकों की संख्या, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, प्ले ग्राउण्ड, मेस मैनेजमेंट एवं विद्यालय के संचालन हेतु फर्नीचर, आईटी इक्यूपमेंट, नेटवर्किंग, सीसीटीवी, पीए सिस्टम आदि विभिन्न आवश्यक सामाग्रियों के क्रय हेतु निर्गत टेण्डर एवं कार्यादेश की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया, जिसपर  मंत्री ने समस्त कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से व उपकरणों की विशिष्टताओं की जांच कर भुगतान की कार्यवाही किए जाने के साथ ही प्रधानाचार्य के पास कुछ मदो में बजट रखने के लिए कहा है। बैठक में मंत्री जी ने फैसिलिटी मैनेजेंट की समीक्षा करते हुए सुपरवाईजर व प्लम्बर की नियुक्ति यथाशीघ्र कराये जाने के लिए कहा है।  


बैठक में मा0 मंत्री जी ने विद्यालय के हस्तांतरण के लिए गठित निरीक्षण समिति की रिपोर्ट को मा0 मंत्री जी को उपलब्ध कराने व विद्यालय में डीएलपी पीरियड में डीपीआर के अनुरूप निर्माण सम्बंधी किसी प्रकार की कमी के परिलक्षित होने पर उक्त कार्य को पूर्ण कराये जाने की समस्त जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था को दिए जाने के लिए कहा है।


मंत्री जी ने उप श्रमायुक्त को वन विभाग से सम्पर्क कर विद्यालय की भूमि पर उग सकने वाले पेड़ों का चिन्हीकरण करते हुए नक्षत्र वाटिका, अमृट वाटिका व मियावाॅकी पद्धति से वृक्षारोपण कर परिसर व आस-पास के क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए कहा है। उन्होंने विद्यालय के मेस की समय पर रैण्डमली जांच स्वयं व सम्बंधित श्रम प्रवर्तन अधिकारी से कराये जाने हेतु निर्देशित किया है, जिससे कि बच्चों को दिए जाने वाले भोजन व खाद्यय पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित हो सके।

sxaS
बैठक में उप श्रमायुक्त ने मंत्री को मानक संचालन प्रक्रिया के तहत वर्ष 2024-25 में कक्षा-6 व कक्षा-9 हेतु प्रत्येक में 140 (कुल 240) बच्चों के प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा कराये जाने के सम्बंध में जानकारी दी गयी, जिसपर मा0 मंत्री जी ने इस प्रवेश परीक्षा का प्रचार-प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा फार्म/आवेदन पत्र प्राप्त करने के निर्देश दिए है, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हो सके। मंत्री ने प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र कक्षा-6 व कक्षा-9 के स्तर का ही बनाये जाने के लिए कहा है।


मंत्री ने भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार के अन्तर्गत जनपद व सेस/उपकर संग्रहण की स्थिति की समीक्षा करते हुए निजी क्षेत्र से उपकर संग्रहण बढ़ाये जाने के लिए निर्देशित किया है। बैठक में उप श्रमायुक्त के द्वारा बताया गया कि जनपद प्रयागराज का नोएडा के बाद उपकर संग्रहण में द्वितीय स्थान है, जिसपर जी ने खुशी व्यक्त करते हुए इसे और प्रभावी ढंग से करने के लिए कहा है, जिससे कि जनपद प्रयागराज अन्य जनपदों के लिए एक उदाहरण बन सके। बैठक में मंत्री ने कार्यदायी संस्थाओं एवं विभागों द्वारा उपकरण संग्रहण का भुगतान एवं उपकर की फीडिंग किए जाने हेतु बनाये गये उपकर संग्रहण पोर्टल, जिसका दिनांक 30.11.2023 को मंत्री के द्वारा शुभारम्भ किया गया है, पोर्टल पर कार्य करने की जानकारी हेतु मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सभी सम्बंधित अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित कराकर ज्यादा से ज्यादा अधिष्ठान पंजीयन कराये जाने के लिए कहा है। मंत्री ने नक्सा बनवाकर ही भवन निर्माण कराने व उपकर संग्रहण की जागरूकता ग्रामीण क्षेत्रों में कराये जाने के लिए व भवन व अन्य निर्माण हेतु बैंक से लोन लेने वालों की सूचना संग्रहीत किए जाने के लिए कहा है।


माननीय मंत्री जी ने बैठक के उपरांत श्रम विभाग के लाभार्थियों को हितलाभ प्रमाणपत्र वितरित किया व  उन्होंने जनपद में आयोजित होने वाले प्रत्येक समाधान दिवस, थाना दिवस एवं अन्य प्रशासनिक आयोजनों के अवसर पर श्रम विभाग के द्वारा लाभार्थियों को हितलाभ प्रमाणपत्र वितरित कराये जाने के लिए कहा है। इस अवसर पर सहायक श्रमायुक्त प्रयागराज लालाराम, सहायक श्रमायुक्त फतेहपुर सुमित कुमार, सहायक श्रमायुक्त प्रतापगढ़ आर0के0 पाठक, प्रभारी सहायक श्रमायुक्त कौशाम्बी महंत प्रजापति, श्रम प्रवर्तन अधिकारीगण सहित कार्यदायी संस्थाओं के सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share this story