×

Pryagraj News: कुम्भ मेलाधिकारी ने आगामी मौनी अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने

dcacd

Pryagraj News: कुम्भ मेलाधिकारी ने आगामी मौनी अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने

कुम्भ मेलाधिकारी ने आगामी मौनी अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत सुरक्षा यातायात व पार्किंग की फूलप्रूफ योजना बनाये जाने के दिए निर्देश

प्रयागराज बनायी गयी कार्ययोजना का नियमित रूप से मॉकड्रील करते रहने के दिए निर्देशपार्किंग स्थलों पर सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित बनाये रखने के दिए निर्देश कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द की अध्यक्षता में सोमवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में आगामी मौनी अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत सुरक्षा, यातायात व पार्किंग की फूलप्रूफ योजना बनाये जाने हेतु बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कुम्भ मेलाधिकारी ने शहर एवं मेला क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन्न न होने पाये इसके लिए सुगम यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था से सम्बंधित कार्ययोजना बनाकर उसका मॉकड्रील एवं निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए है।


कुम्भ मेलाधिकारी ने पार्किग स्थलों पर बैरिकेटिंग, लाइट, कैमरा, विद्युत आपूर्ति, पेयजल, इंट्री-एग्जिट साइन बोर्ड व अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कानपुर, लखनऊ, मिर्जापुर, रीवा, चित्रकूट, जौनपुर, वाराणसी, प्रतापगढ़-अयोध्या सहित अन्य मार्गों से मौनी अमावस्या पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं को कम से कम पैदल चलना पड़े, इस हेतु पार्किंग स्थलों की विशेष व्यवस्था बनाये जाने के लिए कहा है। बैठक में मेलाधिकारी ने कहा कि चिन्हित पार्किंग स्थलों के अतिरिक्त स्कूलों व खाली प्लाटों को भी पार्किंग की अतिरिक्त व्यवस्था हेतु चिन्हित किया जाये, जिससे आवश्यकता पड़ने पर वाहनों की पार्किंग करायी जा सके।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

कुम्भ मेलाधिकारी ने कहा कि मौनी अमावस्या स्नान पर्व के अवसर पर मेला क्षेत्र के शिविरों की गाड़ियों को खाली बसावट वाले स्थानों पर खड़ी करवाया जाये, जिससे कि श्रद्धालुओं के लिए मार्ग अवरूद्ध न हो। बैठक में झूंसी साइड, नैनी साइड, फाफामऊ साइड व स्टेशन साइड से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ के प्रबंधन हेतु सभी वैकल्पिक व्यवस्थाओं का पुलिस, मजिस्टेªट की संयुक्त टीम के द्वारा स्थलीय निरीक्षण करने व ज्यादा से ज्यादा मॉकड्रील कर तैयारी किए जाने के लिए कहा है। कुम्भ मेलाधिकारी ने मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं के मार्गदर्शन हेतु पर्याप्त मात्रा में साइनेज लगवाने व डायवर्जन के लिए मोवेबल वैरियर की व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया है।


बैठक में मेलाधिकारी ने संगम नोज व अन्य स्नान घाटों पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ का दबाव, संगम क्षेत्र में नाव की भीड़ बढ़ने पर, अत्यधिक कोहरा होने की स्थिति मेें, वीआईपी मूवमेंट, भीड़ प्रबंधन के लिए होल्डिंग एरिया, डायवर्जन व अतिरिक्त रिजर्व फोर्स की व्यवस्था, क्यूआरटी टीम, अन्तर्जनपदीय डायवर्जन हेतु व्यवस्था, सुगम यातायात व्यवस्था के संचालन हेतु क्रेनों की व्यवस्था, फाफामऊ व अन्य पुलों पर वाहन खराब होने की स्थिति में जाम न होने पाये, इसके लिए पुल के दोनों तरफ क्रेन की व्यवस्था, रेलवे स्टेशनों पर भीड़ व आने-जाने की व्यवस्था, रोडवेज बसों की व्यवस्था व उनकी ले-आउट प्लान के अनुसार पार्किंग की व्यवस्था, प्राइवेट बसों के आने-जाने की व्यवस्था, झूंसी व लेप्रोसी चौराहें के पास अस्थायी बस अड्डे को क्रियाशील रखने आदि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए सभी सम्बंधित अधिकारियों को प्लान के अनुसार व्यवस्था किए जाने के लिए निर्देशित किया है।

बैठक में मेलाधिकारी ने भीड़ के प्रेशर प्वाइंटों पर पुलिस व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने आईसीसीसी के माध्यम से भीड़ और यातायात की निगरानी किए जाने हेतु कम्यूनिकेशन प्लान बनाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने बैठक में सभी सम्बंधित अधिकारियों को मेला व शहर के अन्य स्थानों का भ्रमणकर प्लान व वैकल्पिक प्लानों के अनुसार तैयारी करने तथा बनायी गयी कार्ययोजना से मेला क्षेत्र में ड्यूटीरत पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों/कार्मिंको को अपडेट रहने के लिए कहा है। इस अवसर पर डीआइजी मेला राजीव नारायण मिश्रा, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद चौहान, डीसीसी नगर दीपक भूकर, प्रभारी अधिकारी माघ मेला दयानन्द प्रसाद, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री हर्षदेव पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी नगर श्री मदन कुमार, डीसीपी टैफिक सहित पुलिस व अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share this story