×

Prayagraj News: मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न, जल जीवन मिशन से सम्बंधित कार्यों में तेजी लाये जाने के दिए निर्देश

Prayagraj News: मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न, जल जीवन मिशन से सम्बंधित कार्यों में तेजी लाये जाने के दिए निर्देश

 

Prayagraj News: मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में गुरूवार को आईजीआरएस, विकास प्राथमिकता कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने आईजीआरएस पोर्टल की शिकायतों के निस्तारण एवं उसकी गुणवत्ता की समीक्षा करते हुए सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्धारित समयसीमा में अनिवार्य रूप से किया जाये।

 

उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता को सुनवाई का अवसर अवश्य दिया जाये साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि जमीन सम्बंधी शिकायतों के निस्तारण में नजरी नक्सा अवश्य रहे। मण्डलायुक्त ने कहा कि शिकायत के निस्तारण से शिकायतकर्ता को अवगत भी करा दिया जाये। उन्होंने  कहा कि किसी भी दशा में शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समयसीमा के बाद नहीं होना चाहिए।

मण्डलायुक्त ने कहा कि आईजीआरएस के लिए विभागों के बनाये गये सभी नोडल अधिकारी पोर्टल पर हर दिन नजर रखे। उन्होंने जल निगम से सम्बंधित आईजीआरएस शिकायतों के निस्तारण में अत्यधिक असंतोष जनक फीडबैक पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए है। मण्डलायुक्त ने कहा कि यदि कोई शिकायत किसी विभाग/अधिकारी से सम्बंधित नहीं है, तो उस शिकायत को तत्काल सम्बंधित अधिकारी के पास प्रेषित कर दिया जाये, जिससे कि शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में हो सके।

मण्डलायुक्त ने रियल टाइम खतौनी, अंश निर्धारण एवं घरौंदी वितरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को इस कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए है। मण्डलायुक्त ने ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी से सम्बंधित निवेशकों की धारा-80सी में कंवर्जन एवं अन्य विषयों से सम्बंधित लम्बित अनापत्ति से सम्बंधित आवेदनों को शीघ्रता से निस्तारण किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को निवेशकों/उद्यमियों के साथ बातचीत करते रहने व उनकी समस्याओं का शीर्ष प्राथमिकता पर समाधान सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा है।


मण्डलायुक्त ने राष्ट्रीय तथा राज्य मार्ग हेतु भूमि अधिग्रहण सहित अन्य कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी लेते हुए अधिकारियों से बैनामा, भूस्वामियों के भुगतान आदि के लम्बित प्रकरणों को प्राथमिकता पर लेते हुए उनका निराकरण शीघ्रता से सुनिश्चित किया जाये, जिससे कि राष्ट्रीय तथा राज्य मार्ग के निर्माण कार्यों को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत पूरा कराया जा सके। मण्डलायुक्त ने डीजल एवं पेट्रोल पम्पों की स्थापना सम्बंधी अनापत्ति प्रमाण के निर्गत किए जाने के लम्बित प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सभी जनपदों में लम्बित प्रकरणों पर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही करते हुए अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करें। जनपद फतेहपुर में कुछ मामले 2019 से लम्बित होने पर नाराजगी जताते हुए मण्डलायुक्त ने त्वरित कार्यवाही करते हुए अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी किए जाने के लिए कहा है।

मण्डलायुक्त ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए जनपद फतेहपुर एवं कौशाम्बी की प्रगति कम पाये जाने पर निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने प्रयागराज जनपद में डिजिटल मार्केट बनाये जाने के लिए कुछ स्थानों को चिन्हित करने के लिए कहा है, जहां पर मार्केट के प्रवेश होने के स्थान पर साइनेज लगा हो, जिसमें यह लिखा हो, कि यहां पर पूरे मार्केट में डिजिटल तरीके से ट्रांजेक्शन की सुविधा उपलब्ध है।


मण्डलायुक्त ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने हर घर जल योजना के अन्तर्गत पाईप लाइन बिछाने, कनेक्शन दिए जाने, ओवर हेड टैंक के निर्माण, पम्प लगाने सम्बंधी कार्यों में तेजी लाये जाने का निर्देश कार्यदायी संस्था को दिया है। उन्होंने कौशाम्बी में ओवर हेड टैंक बनाये जाने के कार्य की प्रगति धीमी पाये जाने पर नाराजगी जतायी। कार्यदायी संस्था को कर्मियोें की संख्या बढ़ाकर कार्य को शीघ्रता से पूरा कराये जाने के लिए कहा है साथ ही जल जीवन मिशन-4 के अन्तर्गत सतही पेयजल योजना की समीक्षा करते हुए कार्यों में तेजी लाये जाने के लिए कहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की प्रगति की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने पात्र लोगो समय से किश्त जारी करने के लिए कहा है तथा जिलाधिकारियों को इसकी मानीटरिंग करते रहने के निर्देश दिए है। कौशल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा में उन्होंने वास्तवित लक्ष्य के सापेक्ष प्रशिक्षण हेतु पंजीकृत प्रशिक्षार्थिंयों की संख्या कम पाये जाने पर प्रशिक्षार्थिंयों की संख्या को बढ़ाये जाने के लिए कहा है।


मण्डलायुक्त ने विभागवार राजस्व वसूली की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी सम्बंधित विभागों को राजस्व वसूली बढ़ाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आर0सी0 की वसूली शत-प्रतिशत सुनिश्चित हो, इसके लिए एक कार्य योजना बनाये जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने इसके साथ ही साथ प्रत्येक तहसील में अमीनवार पेंडिंग आर0सी0 की सूची भी तैयार करने के निर्देश दिए है। आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि किसी भी दशा में शराब बिक्री में ओवर रेटिग की शिकायत नहीं होनी चाहिए साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि शराब की दुकानों पर जो भी कर्मचारी कार्य करते है, उनका पुलिस वैरीफिकेशन अनिवार्य रूप से कराये।

मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया है कि जिस व्यक्ति के नाम से लाइसेंस निर्गत हुआ है, वहीं व्यक्ति दुकान को चलाये, किसी भी अन्य व्यक्ति को दुकान संचालन के लिए किसी भी दशा में हस्तांतरित न करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रयागराज श्री संजय कुमार खत्री, जिलाधिकारी प्रतापगढ़ श्री प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव, जिलाधिकारी कौशाम्बी श्री सुजीत कुमार, जिलाधिकारी फतेहपुर श्रीमती श्रुति, मुख्य विकास अधिकारीगणों के साथ ही अन्य विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share this story