×

Prayagraj News: प्रयागराज में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई सम्पन्न

प्रयागराज। ओवर स्पीडिंग, हेलमेट व सीट बेल्ट न लगाने वाले लोगो के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के दिए निर्देश अपर जिलाधिकारी नगर ने सड़क सुरक्षा सम्बंधी पोस्टर को चस्पा करवाने के दिए निर्देश। अपर जिलाधिकारी नगर मदन कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को संगम सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गयी।

 

 

बैठक में जनपद में सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा करते हुए अपर जिलाधिकारी नगर ने दुर्घटनाओं के कारणों के बारे में ठीक ढंग से जानकारी इकट्ठा करने के निर्देश दिए है, जिससे कि सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण हो सके।

 

उन्होंने ओवर स्पीडिंग, हेलमेट, सीट बेल्ट न लगाने वाले के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने डिवाइडर पर पेंट व रिफ्लेक्टर लगाये जाने व टूटे हुए डिवाईडरों की मरम्मत कराये जाने के लिए कहा है।

अपर जिलाधिकारी नगर ने दुर्घटना बाहुल्य वाले चिन्हित हाॅटस्पाट स्थानों व अन्य दुर्घटना बाहुल्य स्थानों पर स्पीड गन एवं कैमरा अनिवार्य रूप से लगाये जाने के निर्देश पीडब्लूडी, एनएच एवं अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को दिए है। अपर जिलाधिकारी नगर ने चिन्हित हाॅटस्पाॅट वाले स्थानों पर साइन बोर्ड लगवाये जाने के लिए कहा है।

 

 बैठक में आरटीआई पवन कुमार पाण्डेय-प्रचार प्रभारी द्वारा बताया गया कि कुछ स्थानों पर रोड़ मार्किंग नहीं है, कुछ चैराहों पर सिग्नल की ऊंचाई कम है तथा सिग्नल के पास पेड़ों कटाई-छटाई नहीं होने से सिग्नल स्पष्ट दिखायी नहीं देते है, जिस पर अपर जिलाधिकारी नगर ने इन स्थानों को चिन्हित करते हुए मार्किंग, पेड़ो की कटाई-छटाई कराये जाने के निर्देश दिए है।

अपर जिलाधिकारी नगर ने संगम सभागार के द्वार पर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा उपलब्ध कराये गये सड़क सुरक्षा एवं सड़क दुर्घटना होने पर तत्काल इमरजेंसी एम्बुलेंस सेवा 108/102 सम्बंधी पोस्टर को चस्पा किया व जनपद के अन्य स्थानों पर पोस्टर चस्पा करवाने के निर्देश दिए।

 


अपर जिलाधिकारी नगर ने आॅटो यूनियन के महामंत्री रघुनाथ द्विवेदी व एसीपी टैªफिक से ई-रिक्सा व आॅटों रिक्सा में दाहिने साइड पर राड लगवाने के लिए कहा है, जिससे कि सवारियां दाहिने साइड न उतर पायें एवं उच्च ध्वनि के साउण्ड सिस्टम वाले आॅटों चालकों के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई करने के लिए कहा है। उन्होंने हिट एण्ड रन से सम्बंधित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण किए जाने के निर्देश दिए है।

अपर जिलाधिकारी नगर ने दुर्घटना बाहुल्य वाले स्थलों के नजदीक पड़ने वाले चिकित्सालयों के स्टाॅफ को प्रशिक्षित कराये जाने तथा वहां पर सभी आवश्यक सुविधाओं की निरंतर उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिए है। इस अवसर पर डीसीपी टैªफिक, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी व अन्य सम्बंधित अधिकारीगणों के अलावा आॅटो यूनियन के अध्यक्ष विनोद चन्द्र दुबे, आॅटो यूनियन के महामंत्री रघुनाथ द्विवेदी व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Share this story