प्रयागराज मंडलायुक्त ने कुंभ 2025 के दृष्टिगत बिंदुवार समीक्षा बैठक की
प्रयागराज मंडलायुक्त ने कुंभ 2025 के दृष्टिगत बिंदुवार समीक्षा बैठक की

प्रयागराज। विद्युत विभाग द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रस्तावों के औचित्य पर असहमति जताते हुए संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई। आंकड़े संबंधित सवालों के जवाब ना दे पाने पर तथा पूरी तैयारी से बैठक में ना आने पर संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष को शिकायती पत्र लिखने के निर्देश दिए। शहर के आसपास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के उच्चीकरण को संस्तुति। सेतु निगम द्वारा फ्लाईओवर बनाने के प्रस्ताव पर एक ज्वाइंट कमेटी बनाकर इन फ्लाई ओवरों की आवश्यकता पर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश।

चंद्रशेखर आजाद पार्क के जोगिंग ट्रैक के जीर्णोद्धार के कार्यों को संस्तुति। पूर्व में बनाया गया ट्रैक इतनी कम अवधि में कैसे खराब हो गया उसके दृष्टिगत जांच कर आख्या प्रस्तुत करने को कहा है। बैठक के पूर्व मंडल आयुक्त ने मेला क्षेत्र का भ्रमण किया।


मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत जी की अध्यक्षता में आज कार्यालय स्थित गांधी सभागार में कुंभ 2025 के दृष्टिगत दीर्घकालीन परियोजनाओं के संबंध में बैठक संपन्न हुई जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रस्तावों की बिंदुवार समीक्षा की गई। सर्वप्रथम विद्युत विभाग द्वारा प्रस्तुत किए गए कई प्रस्तावों के औचित्य पर असहमति जताते हुए मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई तथा आंकड़े संबंधित सवालों के जवाब ना दे पाने पर तथा पूरी तैयारी से बैठक में ना आने पर संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष को शिकायती पत्र लिखने के निर्देश दिए।

साथ ही मुख्य अभियंता विद्युत को भविष्य में हर प्रोजेक्ट को स्वयं फिल्टर करने के बाद ही उनके समक्ष प्रस्तुत करने को कहा है। चिकित्सा विभाग द्वारा दिए गए प्रस्तावों में से कुंभ 2025 के दृष्टिगत विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के उच्चीकरण हेतु दिए गए प्रस्ताव पर संस्तुति देते हुए मंडलायुक्त ने सबसे पहले शहर के आसपास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के उच्चीकरण पर ध्यान देने को कहा है।

बैठक में सेतु निगम द्वारा मेडिकल कॉलेज चौराहे एवं महाराणा प्रताप चौराहे से मिश्र भवन तक दो फ्लाईओवर बनाने के प्रस्ताव दिए गए, जिस पर मंडल आयुक्त ने एक ज्वाइंट कमेटी बनाकर इन फ्लाई ओवरों की आवश्यकता पर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने चंद्रशेखर आजाद पार्क में बनाई गई झील एवं जोगिंग ट्रैक के जीर्णोद्धार के कार्यों को संस्तुति दे दी है तथा शीघ्र काम शुरू करने को कहा है।

साथ ही पूर्व में बनाया गया ट्रैक इतनी कम अवधि में कैसे खराब हो गया उसके दृष्टिगत जांच कर एक आख्या प्रस्तुत करने को कहा है। इससे पूर्व में यदि किसी अधिकारी द्वारा लापरवाही की गई है तो उसकी जिम्मेदारी तय की जा सकेगी। जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिगत प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित रोपवे प्रोजेक्ट को भी मंडल आयुक्त द्वारा संस्तुति मिल गई है, परंतु संबंधित अधिकारियों को कुंभ के समय एवं सामान्य दिनों में उसमें किस तरह का ट्रैफिक लोड होगा इसका भी आंकलन करने को कहा गया है।

बैठक में नगर निगम के अधिकारियों ने मेला क्षेत्र से जुड़े लगभग 75 किलोमीटर मुख्य मार्गों के चौड़ीकरण, विकास तथा उन मार्गों में प्रकाश एवं साइनस व्यवस्था करने का प्रस्ताव दिया जिसको भी मंडल आयुक्त द्वारा संस्तुति मिल गई है। साथ ही नगर निगम विस्तार के पश्चात उसके अंतर्गत आए नए क्षेत्र में सीवर लाइन एवं अन्य मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने पर भी चर्चा की गई। इसी क्रम में मंडलायुक्त ने परेड ग्राउंड के पास सेक्टर 1 एवं सेक्टर 2 में परमानेंट सीवर लाइन बिछाने के कार्य का लागत लाभ विश्लेषण कराने के भी निर्देश दिए हैं।

मंडलायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को संबोधित करते हुए केवल आवश्यक कार्यों को जिन्हें कुंभ 2025 से पूर्व पूर्ण किया जा सके ही अपनी अपनी सूची में सम्मिलित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि यदि नीचे के अधिकारी समन्वय स्थापित करने में एवं सहयोग देने में असमर्थता व्यक्त करते हैं या लापरवाही करते हैं तो प्रकरणों को उनके समक्ष प्रस्तुत किया जाए।

बैठक में जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, उपाध्यक्ष, प्रयागराज विकास प्राधिकरण, अरविंद कुमार चौहान, नगर आयुक्त, चंद्र मोहन गर्ग समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Share this story