प्रयागराज: मुख्यमंत्री ने 199 नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों का किया लोकार्पण
प्रयागराज: मुख्यमंत्री ने 199 नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री के द्वारा 199 नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों का किया गया लोकार्पण, जिसमें जनपद के भी 3 भवन कोरांव के आंगनबाड़ी केन्द्र-जवाबांध, फूलपुर के मनेथू एवं सैदाबाद के पौड़न शामिल रहे। 

प्रयागराज। पाॅंचवें ’’राष्ट्रीय पोषण माह सितम्बर-2022’’ आयोजन के क्रम में मुख्यमंत्री, उ0प्र0 योगी आदित्यनाथ के प्रेरणा से लखनऊ के लोक भवन से उ0प्र0 के कुल 199 नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों का लोकार्पण किया गया, जिसमें 3 भवन जनपद प्रयागराज के भी रहे।

लोकार्पण के समय कोरांव के आंगनबाड़ी केन्द्र-जवाबांध, फूलपुर के मनेथू एवं सैदाबाद के पौड़न केेन्द्रों पर क्रमशः विधायक राजमणि कोल, विधायक प्रवीण सिंह पटेल एवं ब्लाक प्रमुख सैदाबाद के प्रतिनिधि ग्राम प्रधान पौड़न रंजना देवी की गरिमामयी उपस्थिति में लोकार्पण का कार्य सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर आंगनबाड़ी केेन्द्र पर अन्नप्राशन, गोदभराई के भी कार्यक्रम किये गये। विधायक प्रवीण सिंह पटेंल द्वारा विभागीय योजनाओ के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा जन सामान्य के बीच करवाया गया और पोषण माह में अपना योगदान देने की अपील की गयी।

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि गणमान्य के साथ-साथ संबंधित बाल विकास परियोजना अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं केन्द्र के लाभार्थी एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे। उक्त के अतिरिक्त जनपद स्तर पर उक्त कार्यक्रम का सीधे प्रसारण एन0आई0सी0, प्रयागराज में आयोजित हुआ, जिसमें राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता सिंह द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया गया।

प्रयागराज: मुख्यमंत्री ने 199 नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों का किया लोकार्पण

सिंह का स्वागत जिला कार्यक्रम अधिकारी, प्रयागराज द्वारा किया एवं लखनऊ से प्रसारित कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर प्रथम, बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर द्वितीय सहित मुख्य सेविकायें एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां उपस्थित रहीं। इस अवसर पर सदस्य ने कहा कि महिलाओं में समर्पण का भाव आना चाहिए तथा महिलाओं को एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए। समाज में परिवर्तन आ रहा है तथा महिलाएं सशक्त हो रही है।

राष्ट्रीय पोषण माह सितम्बर 2022 के इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा ’’सक्षम’’ एवं ’’सशक्त आंॅंगनबाड़ी’’ पुस्तिका का विमोचन, ’सहयोग’ एवं ’बाल पिटारा’ एप का शुभारम्भ तथा 06 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए ’’दुलार’’ कार्यक्रम का भी शुभारम्भ किया गया, जिसका सजीव प्रसारण जनपद के परियोजना कार्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर किया गया। जनपद के कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता सिंह द्वारा संबोधित करते हुए कहा गया कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री केन्द्र के बच्चों की माॅं की भूमिका में कार्य करती है। सिंह द्वारा ’’सक्षम’’ पुूस्तिका का जनपद से भी विमोचन किया गया एवं आंगनबाड़ी केन्द्र को गोद लेने की पहल की गयी। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश सिंह, सीडीपीओ सुनिता सिंह सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share this story