×

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अब हर परिवार को मिलेगा रोजगार, सबका बनेगा Family Card

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अब हर परिवार को मिलेगा रोजगार, सबका बनेगा Family Card

Big announcement of Yogi government, now every family will get employment, family card will be made for everyone

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा फैसला लेते हुए नया परिवार कल्याण कार्ड के निर्माण की योजना बनाई है। इसके तहत प्रदेश के सभी परिवार की मैपिंग कर एक फैमिली कार्ड बनाया जाएगा।

फैमिली कार्ड 12 अंकों का होगा. इस कार्ड के सहारे सरकार को परिवारों के बारे में पूरी जानकारी जुटाने में मदद मिलेगी। जिसकी मदद से सरकार सरकारी योजनाओं से लेकर रोजगार और नौकरी दिलाने में सहयोग करेगी।

परिवार कल्याण कार्ड योजना से सरकार हर परिवार को रोजगार से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सरकार की सभी योजनाओं को भी प्रत्येक परिवार से जोड़ा जाएगा। साथ ही इससे फर्जीवाड़े पर भी रोक लगेगी।

मसलन अगर एक ही परिवार को सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है तो इसका डाटा भी सरकार के पास होगा। अगर अपात्रों को लाभ दिया जा रहा है तो उनका पत्ता साफ़ हो जाएगा।

मिल रही जानकारी के मुताबिक फैमिली कार्ड के बनने के बाद फर्जी कार्ड बंद हो जाएंगे। एक ही परिवार को किसी भी योजना का लाभ बार-बार मिलना बंद हो जाएगा।

सरकार की मंशा है कि उन परिवारों को लाभ के दायरे में लाया जाए जिन्हें अभी तक लाभार्थी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सका है। इतना ही नहीं इस कार्ड के बनने से सरकार के पास यह भी आंकड़ा मौजूद रहेगा कि किस परिवार को रोजगार और नौकरी की जरुरत है। उसी के मुताबिक उस परिवार के लिए उचित व्यवस्था हो सकेगी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

अधिकारियों की मानें इस कार्ड के बनने से लोगों को बहुत ज्यादा फायदा होगा। उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जा सकेगा और इसके लिए अलग से आवेदन या कोई अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी।

गौरतलब है कि पिछले दिनों योगी सरकार ने इसका प्रेजेंटेशन देखा था। अब मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को इस पर अमल करने के निर्देश दिए हैं।

Share this story