×

गोरखपुर में शिक्षकों को मिला दो दिवसीय एफएलएन का प्रशिक्षण

Teachers got two-day FLN training in Gorakhpur


गोरखपुर। विकास खंड पाली के बीआरसी केंद्र पर 14 मार्च 2023 दिन बुधवार को बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान की परिकल्पना को परिलक्षित करने के उद्देश्य के साथ दो दिवसीय कक्षा 4 और 5 उपचारात्मक शिक्षण आधारित शिक्षक प्रशिक्षण  कार्यक्रम प्रारंभ हुआ।

प्रशिक्षण सत्र के पहले दिन की शुरुआत खण्ड शिक्षा अधिकारी रजनीश कुमार दिवेदी की उपस्थिति में  प्रार्थना के साथ हुआ सभी को संबोधित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य शिक्षको की अंतर्निहित शक्तियों का विकास करना और उनके अंदर रचनात्मकता का भाव लाना है जिससे वो स्कूलों में जाकर अपने बच्चो को बेहतर शिक्षा दे सके आप सभी पूरे मनोयोग से इस प्रशिक्षण को पूर्ण करे हमारी शुभकामनाएं आपके साथ है इसके साथ ही बेसिक और एडवांस स्तर के फ्रेम वर्क पर चर्चा की गई, इस दौरान छोटे-छोटे समूह में विषय वस्तु पर विस्तृत चर्चा की गई।

बाद में सभी ग्रुप द्वारा प्रेजेंटेशन भी दिया गया।एआरपी विमलेश यादव , ए आरपी अविनाश त्रिपाठी , मयंक मिश्रा और एआरपी प्रशांत पाण्डेय ने भाषा विषय पर बेसिक और एडवांस स्तर के लक्ष्यो पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यह 24 सप्ताह का कार्यक्रम है और इस पर विस्तार से चर्चा की गयी।

वहीं एआरपी प्रशांत पाण्डेय और एआरपी अविनाश त्रिपाठी ने गतिविधियों के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षित कर प्रशिक्षण मे चार चांद लगा दिए।प्रशिक्षण के दौरान प्रथम संस्था से अंकित पटेल ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिए।

इस अवसर पर बीना यादव,गीता दुबे,अर्चना सिंह,सतीश कुमार यादव,प्रशांत कुमार,गंगा शरण सिंह,मारकंडेश्वर नाथ चौबे, प्रमोद यादव , अष्टभुजा, प्रकान्त, अखण्ड, कृष्ण गोपाल, मो. समीम, रूद्र नाथ धर दूबे, रीना जायसवाल, सीमा माली, सोनम विनय वर्मा सोनम, सहित अन्य अध्यापक उपस्थित रहे।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story