×

Gorakhpur News: मुरारी इंटर कॉलेज सहजनवा में सार्वभौम अभ्युदय संगोष्ठी का हुआ आयोजन

Gorakhpur News: मुरारी इंटर कॉलेज सहजनवा में सार्वभौम अभ्युदय संगोष्ठी का हुआ आयोजन

गोरखपुर। मुरारी इंटर कॉलेज सहजनवा गोरखपुर में इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मचारियों में एक सार्वभौम अभ्युदय संगोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें आनंद मार्ग के आचार्यों द्वारा जीवन में नैतिक मूल्यों का महत्व एवं किशोरावस्था में योगासन का औचित्य विषय पर प्रकाश डाला गया। आचार्य सत्याश्रयानंद अवधूत ने अपने वक्तव्य में बताया कि नैतिकता वह गुण है जो हमें सही और गलत के बीच भेद करने में मदद करता है, सही कार्यों को प्रोत्साहित करता है और अच्छे मानवीय गुणों को बढ़ावा देता है। यह हमें अपने कर्मों की दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करता है ताकि हम समाज में उपयुक्त और न्यायसंगत ढंग से जी सकें।,वर्तमान में नैतिक मूल्यों का बहुत ह्रास हुआ है। जीवन के हर क्षेत्र हर स्तर में अनैतिकता ने अपना पांव फैला दिया है। उन्होंने बताया कि दिव्यता की प्राप्ति मानव जीवन का लक्ष्य है। नैतिकता आधार है योग साधना का अभ्यास दिव्यता प्राप्ति का साधन है। आचार्य जी ने बताया कि नैतिक मूल्यों की स्थापना के लिए योग साधना का अभ्यास आवश्यक है।


आचार्य रागानुगानन्द अवधूत जी ने अपने व्याख्यान में बताया कि"आसन" का अर्थ होता है "एक स्थिति जिसमें व्यक्ति को सहज महसूस होता है" - "स्थिरसुखमासनम्।" आसन वे व्यायाम हैं जिनका नियमित अभ्यास करने से शरीर स्वस्थ और मजबूत रहता है और कई बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं। लेकिन आसनों को सामान्य रूप से बीमारियों के उपचार के लिए नहीं निर्धारित किया जाता; केवल वे बीमारियाँ जो ध्यान के मार्ग में बाधा उत्पन्न करती हैं, वे विशेष आसनों की मदद से ठीक हो सकती हैं, ताकि साधना को आसानी से किया जा सके। शारीरिक शरीर और मन के बीच का संबंध बहुत गहरा होता है। मानसिक अभिव्यक्ति वृत्तियों के माध्यम से होती है, और वृत्तियों की प्रधानता शरीर के विभिन्न ग्रंथियों पर निर्भर करती है। शरीर में कई ग्रंथि होती हैं और प्रत्येक से एक विशेष हार्मोन का निकास होता है। यदि हार्मोन के निकास में कोई कमी हो या किसी ग्रंथि में कोई कमी हो, तो कुछ वृत्तियाँ उत्तेजित हो जाती हैं।

इस कारण, हम देखते हैं कि नैतिक नियम का पालन करने की सच्ची इच्छा होने के बावजूद, कई लोग ऐसा नहीं कर पाते; वे ध्यान करना चाहते हैं, लेकिन अपने मन को एकाग्र करने में सक्षम नहीं होते क्योंकि उनके मन इस या उस इच्छा के बाहरी उत्तेजना के कारण बाह्य दिशा में हो जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति इन उत्तेजनाओं को नियंत्रित करना चाहता है, तो उसे ग्रंथियों की कमियों को सुधारना चाहिए। आसन साधक को इस कार्य में बड़ी मात्रा में सहायता करते हैं, इसलिए आसन साधना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। कॉलेज के प्राचार्य मेजर  साकेत जी ने बताया कि आचार्य द्वारा जो आज व्याख्यान दिया गया है उसे जीवन में उतरना हम सबके लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया की संभावना तो बहुत है प्रयास की जरूरत है। इस अवसर पर भगवंत पांडे पीजी कॉलेज  कुशीनगर के प्राचार्य डॉक्टर धनीराम मौर्य भी उपस्थित थे।

Share this story