×

Gorakhpur News: विश्व पर्यावरण दिवस पर आईजीएल परिवार के द्वारा हुआ वृक्षारोपण का आयोजन

Gorakhpur News: विश्व पर्यावरण दिवस पर आईजीएल परिवार के द्वारा हुआ वृक्षारोपण का आयोजन

Gorakhpur News: विश्व पर्यावरण दिवस पर आईजीएल परिवार के द्वारा हुआ वृक्षारोपण का आयोजन

सहजनवा गोरखपुर:- इंडिया ग्लाईकॉल्स लिमिटेड के बिजनेस हेड एस के शुक्ल के मार्गदर्शन एवं प्लांट हेड शैलेन्द्र पाण्डेय के नेतृत्व में पर्यावरण के प्लास्टिक से मुक्त कराने एवं बृहद वृक्षारोपण करके आईजीएल कर्मयोगियों को जागरूक किया गया। आज के कार्यकम के मुख्य अतिथि थानाध्यक्ष गीडा योगेंद्र राय के साथ सहमुख्य अतिथि आईजीएल के इंजीनिरिंग हेड शैलेश चन्द रहे।

सभी अतिथियों के द्वारा वृक्षारोपण कर हरित गीडा, स्वस्थ गीडा के नारे को सार्थक बनाने हेतु कार्य किया गया। मुख्य अतिथि थानाध्यक्ष गीडा योगेंद्र राय ने अपने सम्बोधन में कहा की जहां प्रकृति है, वहां जीवन है और जब इसी प्रकृति को क्षति पहुंचती है तो जीवन पर भी असर पड़ता है, सहमुख्य अतिथि इंजीनिरिंग हेड शैलेश चन्द ने कहा की मानव और प्रकृति का गहरा नाता है, प्रकृति मानव के स्वस्थ जीवन के लिए बहुत कुछ देती है। बदले में मानव पर्यावरण दूषित करता है और प्रकृति का दोहन करता है।

जिससे समय के साथ पर्यावरण व प्रकृति नष्ट होती जा रही है। कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं का कारण भी पर्यावरण बन सकता है। इसे संरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाते हैं और इस अवसर पर प्रत्येक व्यक्ति को एक वृक्ष अवश्य लगाकर पर्यावरण संरक्षण का कार्य करना चाहिए।

इस अवसर पर  प्लांट हेड शैलेन्द्र पांडेय ने कहा की जीवनदायिनी धरती को रहने योग्य बनाने के लिए पेड़ पौधों के जीवन को बचाने और पर्यावरण प्रदूषण के कारणों को कम करने के लिए आज सभी को एक जुट होकर वृहद् वृक्षारोपण करना होगा और सिंगल यूज प्लास्टिक से बचना होगा।

वृक्षारोपण कार्यक्रम की अध्यक्षता सहायक महाप्रबंधक मानव संशाधन एवं प्रशासन अजय गोस्वामी ने किया और बताया की वृक्षारोपण के माध्यम से प्रकृति में बढ़ते हुए तापमान एवं प्रदुषण को कम किया जा सकता है।

कार्यक्रम समापन के पश्चात सहायक प्रबंधक प्रशासन अखिलेश कुमार शुक्ल ने सभी अतिथियों  के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में फायर सेफ्टी अधिकारी रणधीर सिंह, जूनियर ऑफिसर एडमिन मोहम्मद शब्बीर एवं गीडा थाना से धनन्जय जी एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।

Share this story