×

Gorakhpur News: बीटेक की छात्राओ ने महिलाओं की आत्मरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया ब्लूटूथ झुमका

बीटेक की छात्राओ ने महिलाओं की आत्मरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया ब्लूटूथ झुमका

 

 

Gorakhpur News: सहजनवा गोरखपुर इंस्टिट्यूट ऑफ  टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट गीडा गोरखपुर के बीटेक एआई प्रथम वर्ष की चार छात्रा आफरीन खातून उम्मे हबीबा रिया सिंह फाकिया नूरी नें  इन्नोवेशन सेल के समन्यवक  विनीत राय के नेतृत्व मे  माहिलाओं की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुये एक ऐसा इयारिंग ब्लूटूथ झुमका बनाया है जिसे महिलायें एक ब्लूटूथ ईयर बड की तरह इस्तेमाल करने के साथ मुसीबत मे इस झुमके को हथियार भी बना सकती है l ये झुमका महिलाओं की खूबसूरती तो बढ़ायेगा ही साथ मे मनचलों को सबक भी सिखायेगा।

बीटेक की छात्राओ ने महिलाओं की आत्मरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया ब्लूटूथ झुमका


महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप और ज्वेलरी का यूज करती हैं। खूबसूरत दिखने वाला यह झुमका लड़कियों को असामाजिक तत्वों से बचाने में भी मदद करेगा। आईटीएम बीटेक प्रथम वर्ष की छात्राओं नें  2 सप्ताह कड़ी मेहनत कर एक ऐसे झमुके को तैयार किया है जो मोबाइल ब्लूटूथ का काम करने के साथ पुलिस और परिवार को इमरजेंसी कॉल लोकेशन सेंड करता हैं l मुसीबत मे ये झुमका गन भी बन जाता हैं और जरुरत पड़ने पर मनचलों पर मिर्ची गोली भी फायर कर सकता हैं। इस झुमके की मदद से महिलाओं के प्रति छेड़छाड़ में कमी आएंगी।


इस झुमके में  3 इमरजेंसी नंबर को सेट किया जा सकता है l इसमें दो नैनो पैनिक बटन लगा  है l पहला बटन इमरजेंसी व परिवार के सदस्यो के नंबर पर कॉल व लोकेशन सेंड  करता है और  झुमके मे लगा दूसरा बटन  झुमके मे लगे मिर्ची गन का होता है, जब तक लोग घटना स्थल तक पहुंचेंगे उस टाइम महिला अपने झुमके को गन बना कर असामाजिक तत्वों पर फायरिंग कर अपनी आत्मा रक्षा कर सकेंगी l फायरिंग करते ही झुमके से तेजी से लाल मिर्च की मिर्च  की बुलेट निकलेंगी, जो मनचलो को दूर भगायेगा l आफरीन नें बताया झुमके का  वजन तक़रीबन  35 ग्राम होगा इसे बनाने मे 650 रूपये का खर्च आया है l इसमे ब्लूटूथ मॉडुल, बैटरी और 2 स्विच,स्टील पाइप, इयारिंग इत्यादि उपकरणों का प्रयोग किया गया हैं।

आईटीएम संस्थान के संयुक्त सचिव अनुज़ अग्रवाल व निदेशक डॉ0 एन के सिंह नें बताया कॉलेज के इन्नोवेशन सेल मे छात्र छात्राएं नवाचार के क्षेत्र मे निरंतर देश और समाज हित मे कुछ  नया कर रहे है l इस बार भी बच्चों नें महिला सुरक्षा को ध्यान मे रख कर उपकरण बनाया जो सुरक्षा की दृष्टि से महिलाओं के लिये मददगार साबित हों सकता है l इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष नीरज मातनहेलिया सचिव श्याम बिहारी अग्रवाल कोषाध्यक्ष निकुंज मातनहेलिया सहित संस्थान के सभी शिक्षकों ने छात्राओं के इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए प्रसन्नता व्यक्त किया।

Share this story