विश्व पृथ्वी दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
विश्व पृथ्वी दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 

गोरखपुर। चंद्रकांति रामावती देवी आर्य महिला पीजी कॉलेज में विश्व पृथ्वी दिवस के तत्वावधान में बी एड एवं एम एड विभाग द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए महाविद्यालय प्रबंधक डॉ विजयलक्ष्मी मिश्रा ने कहा कि पृथ्वी को सुरक्षित एवं संरक्षित रखना हम सभी का दायित्व है। अतः यदि हम ग्रीन हाउस इफेक्ट को कम करना चाहते हैं तथा पृथ्वी को हरा भरा रखना चाहते हैं तो यह आवश्यक है कि हम सभी इसके प्रति जागरूक हो। इसके प्रति जागरूकता फैलाने के ध्येय से ही विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है।

इसी क्रम में एम एड विभागाध्यक्ष डॉ रेखा श्रीवास्तव ने कहा कि सन 1970 से प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है ‌। इस वर्ष की थीम है अपने पृथ्वी में निवेश करो ।अर्थात अपने पृथ्वी को स्वस्थ स्वच्छ ,सुंदर एवं हरित बनाने हेतु अधिक से अधिक पौधरोपण करें । यातायात के नियमों का पालन करें। पॉलिथीन का प्रयोग ना करें। कूड़ा कचरा सड़क पर ना डालें। ऐसा करके ही हम पृथ्वी दिवस मनाने की संकल्पना को साकार कर सकते हैं।
 

इस अवसर पर बीएड एवं एम एड छात्राध्यापिका फरहाना परवीन, सुमैया फातमा, साक्षी गुप्ता, नीलम , विजयलक्ष्मी, ममता वर्मा, किरण यादव एवं मनीषा यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

  कार्यक्रम के अंत में सभी छात्राओं ने नीम, तुलसी,एलोवेरा, गुलाब, आंवला, सदाबहार आदि 25 पौधे लगाए। कार्यक्रम का संचालन बीएड विभाग की डॉ सारिका पांडेय ने किया।        

इस अवसर पर सरिता त्रिपाठी, सोनू दुबे, श्वेता सिंह, रिचा दुबे, प्रिया आदि शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Share this story