×

रेल यात्रियों के लिए बड़ी ख़ुशखबरी! अब ट्रेन से भूटान तक कर सकते हैं सफ़र ...

रेल यात्रियों के लिए बड़ी ख़ुशखबरी! अब ट्रेन से भूटान तक कर सकते हैं सफ़र ...

1960 तक, भूटान में प्रवेश करना बेहद कठिन होता था। दक्षिण में घने जंगलों और उत्तर में ऊंचे जमे हुए दर्रों ने एंट्री को बेहद मुश्किल बना दिया था। हालांकि, अब योजनाबद्ध आर्थिक विकास के कारण कई अंतरराष्ट्रीय और कई घरेलू हवाई अड्डों की मदद से काफी ज्यादा सुलभ बन गया है।

विभिन्न देशों से हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग से भूटान आसानी से पहुंचा जा सकता है। कई देशों की भूटान के लिए सीधी उड़ानें मौजूद हैं। रोड से, फुएंत्शोलिंग और गेलेफू के माध्यम से दो प्रवेश मार्ग हैं, जो क्रमशः भारतीय राज्यों पश्चिम बंगाल और असम से जुड़ते हैं। हवाई, सड़क और ट्रेन द्वारा आसानी से भूटान कैसे पहुंचे...

पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भूटान का एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। 5,500 मीटर से अधिक की चोटियों से घिरा, इस हवाई अड्डे से उड़ान भरना काफी जोखिम भरा है। इसकी वजह से केवल कुछ अनुभवी पायलट ही पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के लिए अधिकृत हैं। यह कई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और शहरों से सीधी और कनेक्टिंग उड़ानों के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

ड्रक एयर - भूटान का राष्ट्रीय हवाई वाहक, काठमांडू (नेपाल), बैंकॉक (थाईलैंड), ढाका (बांग्लादेश) और सिंगापुर जैसे अन्य अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए रोजाना उड़ान भरता है। दिल्ली, कोलकाता, बोधगया, गुवाहाटी और बागडोगरा जैसे लोकप्रिय भारतीय शहरों में भी नियमित उड़ानें हैं; भूटान से आने-जाने के लिए सीधी और कनेक्टिंग दोनों उड़ानें मौजूद हैं। इनमें से अधिकांश कनेक्टिंग उड़ानें भारत और भूटान के बीच नेपाल में काठमांडू के माध्यम से उड़ान भरती हैं।

गाड़ी से - भूटानी शहर फुएंत्शोलिंग (Phuentsholing) एक भारतीय शहर के साथ अपनी सीमा साझा करता है जिसे जयगांव (पश्चिम बंगाल) कहते हैं। यदि आप सड़क मार्ग से भूटान पहुंचने की योजना बना रहे हैं तो जयगांव, हैपिएस्ट हिमालयन किंगडम की सड़क यात्रा शुरू करने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान होगा।

यदि आप भारतीय राज्य असम से अपनी भूटान यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो भूटान में गेलेफू भी एक सही विकल्प हो सकता है। गेलेफू असम में बोंगाईगांव जिले से केवल 50 किमी दूर है। चाहे वह आपका निजी वाहन हो या किराए का वाहन, आप सड़क मार्ग से भूटान पहुंचने के लिए हमेशा इस मार्ग को ले सकते हैं। भूटान पहुंचने के लिए समद्रुप झोंगकर तीसरा बिंदु है। यह भूटानी शहर गुवाहाटी से लगभग 150 किमी दूर स्थित है।

बस से -भारतीय पर्यटक कोलकाता से बस यात्रा कर सकते हैं। आप कोलकाता के एस्प्लेनेड स्टेशन (Esplanade Station) से फुएंत्शोलिंग के लिए सीधी बस ले सकते हैं। कोलकाता से फुएंत्शोलिंग पहुंचने के लिए बस यात्रा में लगभग 18 घंटे लगते हैं और यह बेहद आरामदायक भी है। बसें रॉयल भूटानी सरकार द्वारा चलाई जाती हैं। सिलीगुड़ी में फुएंत्शोलिंग/जयगांव के लिए नियमित बस सेवा उपलब्ध हैं। इसमें चार घंटे से भी कम का समय लगता है।

ट्रेन मार्ग से भूटान कैसे पहुंचे - How to Reach Bhutan by Train in Hindi

भूटान में कोई सीधा रेल मार्ग नहीं है। पर्यटकों को पहले निर्धारित स्टेशन पर पहुंचना होगा और फिर भूटान पहुंचने के लिए कैब या स्थानीय परिवहन लेना होगा। भारत से सुविधाजनक और सर्वोत्तम विकल्प न्यू अलीपुरद्वार, सिलीगुड़ी, न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन और हासीमारा हैं। पश्चिम बंगाल में स्थित हासीमारा फुएंत्शोलिंग से केवल 17 किमी दूर है।

यहां से भारतीय रेलवे ट्रेन का संचालन करती है। जयगांव से 60 किमी दूर 'न्यू अलीपुरद्वार' रेलवे स्टेशन है। न्यू अलीपुरद्वार से जयगांव के लिए बस और टैक्सी सेवाएं उपलब्ध हैं। गुवाहाटी की ओर जाने वाली ट्रेनें इसी रेलवे स्टेशन पर रुकती हैं।

पर्यटक यहां रुक सकते हैं और भूटान पहुंचने के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं। भूटान जाने वाले यात्रियों के लिए सुविधाजनक विकल्पों में से एक सिलीगुड़ी में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन है। सिलीगुड़ी से जयगांव के लिए सीधी शेयर टैक्सी और बसें उपलब्ध हैं।

दिल्ली से भूटान कैसे पहुंचे - How to Reach Bhutan from Delhi in Hindi

हवाई मार्ग से- दिल्ली हमेशा से एक ऐसा शहर रहा है, जिसकी कई अन्य भारतीय शहरों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों से अच्छी कनेक्टिविटी है। इसी तरह, दिल्ली में भूटान के लिए कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें हैं। आप इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भूटान के पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान पकड़ सकते हैं।

दिल्ली से उड़ानें दक्षिण-मध्य भूटान में गेलेफू हवाई अड्डे के लिए भी उपलब्ध हैं। दो एयरलाइंस, ड्रक एयरलाइंस और भूटान एयरलाइंस भूटान में कैरियर सेवाएं प्रदान करती हैं। ड्रक एयरलाइन भूटान की राष्ट्रीय वाहक है और नियमित रूप से संचालित है। हालाँकि, भूटान एयरलाइंस सप्ताह में केवल कुछ ही रहती है। आप गुवाहाटी या कोलकाता के लिए भी उड़ान भर सकते हैं और यहां से भूटान के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट ले सकते हैं।

ट्रेन से- दिल्ली में ट्रेनों के माध्यम से भी अच्छी कनेक्टिविटी है। नई दिल्ली से भूटान के लिए कोई सीधी ट्रेन सेवा नहीं है। हालाँकि, नई दिल्ली में कोलकाता, गुवाहाटी, सिलीगुड़ी और हासीमारा शहर के लिए ट्रेनें हैं। बाकी की यात्रा सड़क मार्ग से बस या कार से की जा सकती है।

भूटान सरकार की सरकारी बसें कोलकाता और हासीमारा से भूटान के फुएंत्शोलिंग शहर के लिए नियमित रूप से चलती हैं। फुएंत्शोलिंग पहुंचने में लगभग 22 घंटे लगते हैं। गुवाहाटी और सिलीगुड़ी से भूटान की सड़क यात्रा में लगभग 12 घंटे लगते हैं।

सड़क मार्ग से- भूटान दो मार्गों से कारों के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। सबसे पसंदीदा मार्ग NH 27 से फुएंत्शोलिंग का मार्ग है, जिसमें लगभग 28 घंटे लगते हैं।

मुंबई से भूटान कैसे पहुंचे - How to Reach Bhutan from Mumbai

हवाई मार्ग से-  मुंबई से पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए ड्रक एयर द्वारा संचालित सीधी उड़ानें हैं। यात्रा में लगभग 3 घंटे 10 मिनट लगते हैं।

रेल द्वारा- मुंबई से भूटान के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है। आपको सबसे पहले मुंबई से कोलकाता की यात्रा ट्रेन से करनी होगी और न्यू जलपाईगुड़ी के लिए अगली ट्रेन में सवार होना होगा। वहां से भूटान सीमा के लिए बस या टैक्सी आसानी से उपलब्ध है।

सड़क मार्ग से- मुंबई से भूटान के लिए सड़क मार्ग थोड़ा नुकसान और खतरों से भरा हुआ है। मुंबई से भूटान की दूरी लगभग 2849 किलोमीटर है और इसमें लगभग 56 घंटे लगते हैं।

Share this story