×

बिजली के बिल का झंझट ख़त्म! अब नहीं आएगा बिजली का बिल...

The hassle of electricity bill is over! Now the electricity bill will not come.

Electricity Bill भरने का झंझट खत्‍म, 24 घंटे मुफ्त मिलेगी बिजली, बस करना होगा ये काम...

देश में बिजली बिल को लेकर इन दिनों बहस छीड़ी हुई है। कई घरों में बिजली का बिल काफी आता है। अगर आपके घर में ऐसी, हीटर और फ्रीज है तो आपके घरों में भी बिल मोटा आएगा। ऐसे में आप सब्सिडाइज्ड बिजली बिल का फायदा भी नहीं उठा सकते।

ऐसे में हम आपको आज बिजली बिल से निजात दिलाने का उपाय बताने जा रहे है। जिससे 25 सालों तक आपके घर के बिजली बिल जीरो हो जाएगा।

 दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से छत पर सोलर पैनल लगाने की योजना चल रही है। इसके तहत आप अपने घरों के छत में भी कई सारे सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा कर सकते है। इसके लिए आपकों 1.20 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

लेकिन सरकार की ओर से सोलर पैनल लगाने पर आपको 40 ​फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। ऐसे में आपको केवलर 72,000 रुपये देने होंगे। इस सोलर पैनल की लाइफ करीब 25 साल होती है। इस तरह आप 25 साल तक बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई

सोलर पैलन के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जना होगा।

इसके बाद Apply for solar rooftop पर क्लिक करना होगा।इसके बाद एक पेज खुलेगा।

फिर आपको अपने राज्य के हिसाब से सब्सिडी फॉर्म भरना होग।

इसके 30 दिनों के बाद डिस्कॉम आपके खाते में सब्सिडी की रकम डाल देगा।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Electricity Bill भरने का झंझट खत्‍म, 24 घंटे मुफ्त मिलेगी बिजली, बस करना होगा ये काम...

गर्मी हो या सर्दी, बिजली की खपत में मौसम का अब कोई खास फर्क नहीं पड़ता। गर्मियों में घर-घर में एसी, कूलर और पंखें दिन-रात चलते हैं।  व‍हीं सर्दियों में गीजर का इस्‍तेमाल शुरू हो जाता है और रूम हीटर और ब्‍लोअर चलते रहते हैं।

वहीं महंगाई बढ़ने के साथ बिजली के दामों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोगों को हजारों रुपए का बिल हर महीने देना पड़ता है। लेकिन अगर आप चाहें तो इस बिल से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।  इसके लिए आपको सिर्फ एक बार सरकार की Solar Rooftop Subsidy Yojana में पैसा इन्‍वेस्‍ट करना होगा।  यहां जानिए इस स्‍कीम से जुड़ी खास बातें। 

इस सरकारी स्‍कीम क्‍या है खास

PM Narendra Modi  सरकार की सोलर पावर स्कीम (Solar Power Scheme) चला रही है।  इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।इस योजना में आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलेगी और आपको सिर्फ 72 हजार रुपए खर्च करने होंगे।

आप कितनी पावर का सोलर पैनल लगा रहे हैं, उसके हिसाब से कीमत कम या ज्‍यादा हो सकती है।  ये पैसा आप चाहें तो एकमुश्‍त दे सकते हैं या किस्‍तों में अदा कर सकते हैं। सोलर पैनल लगवाने के बाद आपको 25 सालों तक 24 घंटे तक मुफ्त बिजली मिलती रहेगी यानी आपको बिजली के बिल से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा। 

कैसे है आपके लिए फायदे का सौदा

सोलर पावर स्कीम में आपका कैसे है फायदा, ये भी आपको समझ लेना चाहिए। गर्मी के दिनों अगर आप अपने घर में एसी, पंखे, कूलर और लाइटें वगैरह इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको हर महीने कम से कम औसतन 5 हजार से 7 हजार तक बिजली का बिल देना पड़ता है। 

अगर एसी का इस्‍तेमाल नहीं करते तो भी कम से कम दो से ढाई हजार का बिल तो चुकाना ही पड़ता है।  सर्दियों में कूलर और एसी न चलें, तो भी ये बिल दो से ढाई हजार के बीच आ ही जाता है। ऐसे में अगर ढाई हजार के हिसाब से भी देखें तो ढाई साल में आप 72 हजार से कहीं ज्‍यादा बिल भर देते हैं।  

वहीं अगर आप सरकार की इस स्‍कीम में 72 हजार रुपए खर्च करते हैं, तो 25 सालों के लिए 24 घंटे बिजली की मुफ्त सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

आप अगर एक साथ ये रकम नहीं दे पा रहे है तो बिजली के बिल की तरह हर महीने की ईएमआई देकर 72 हजार की रकम दे सकते हैं।  साल या दो साल बाद आपके लिए बिजली एकदम फ्री हो जाएगी। 

कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा। 
  • इसके बाद होम पेज पर अप्‍लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें। 
  • अब अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने Solar Roof Application का पेज खुलेगा। 
  • इसमें सभी आवेदनों को भरकर आवेदन जमा करें। 

आसानी से मूव कर सकते हैं पैनल

अच्‍छी बात ये है कि इस पैनल को आप एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर भी आसानी से मूव कर सकते हैं। इसके मेंटिनेंस के लिए भी आपको कुछ खर्च नहीं करना पड़ता है।

बस 10 सालों में इसकी बैटरी बदलने की जरूरत पड़ती है। अगर आप घर में एक एसी चलाते हैं तो दो किलोवाट का सोलर पैनल लगाने से आपका काम हो जाएगा।  

कमाई का भी ऑप्‍शन

छत पर सोलर पैनल लगवाने का एक फायदा ये भी है कि इसके जरिए आप कमाई भी कर सकते हैं। अगर आप अपने सोलर पैनल से जरूरत से ज्‍यादा बिजली का उत्‍पादन कर र‍हे हैं तो इसे बिजली वितरण कंपनियों को बेच सकते हैं। इससे आपकी बिजली तो मुफ्त रहेगी, साथ ही आप इससे कमाई भी कर सकते हैं। 

Share this story