Free Electricity Bill: बिजली बिल का झंझट खत्म, अब 24 घंटे चलाइये AC और गीजर
Free Electricity Bill: बिजली बिल का झंझट खत्म, अब 24 घंटे चलाइये AC और गीजर

गर्मी का सीजन आ चुका है. तापमान बढ़ते ही घरों में पंखे, कूलर और AC ऑन हो गए हैं। आप भी बढ़ते बिजली बिल से परेशान है तो  इस उपकरणों  की मदद से गर्मी से तो राहत मिलेगी और  बिजली का बिल  भी कम आएगा। 

 

 

 ऐसे में हम आपको बिल घटाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आपको थोड़ी राहत मिल सकती है।  इन तरीकों से न सिर्फ गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि बिजली के बिल को भी कंट्रोल में किया जा सकता है।  आइए जानते हैं। 

 

 

अगर आपके लिए जरुरी खबर है। अब आपको बिजली बिल से परेशान होने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बिजली बिल को आधा कर सकते हैं।

 

 

आपका बिजली बिल भी कम हो जाएगा और मंथली बजट भी नहीं बिगड़ेगा। अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसा डिवाइस लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकता है और आपका मंथली बजट बिगड़ने से बचा सकता है।

 

पंखों में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का ही इस्तेमाल करें

गर्मी में पंखे सबसे ज्यादा चलते हैं। ऐसे में समय-समय पर पंखों की सर्विसिंग कराते रहें। पंखे में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का ही इस्तेमाल करें। कंडेंसर और बाल बेयरिंग खराब हो रहा है तो इसको तुरंत बदलवा लें। 

कूलर के पंखों और पंप की ऑलिंग-ग्रीसिंग कराएं

भारत में अधिकतर घरों में कूलर का ज्यादा इस्तेमाल होता है। कूलर के पंखे और पंप की ऑलिंग-ग्रीसिंग कराना जरूरी होता है। ज्यादा चलने से पंप ज्यादा बिजली खीचता है, ऐसे में समय-समय पर ऑलिंग करते रहें।  कूलर के पंखे के कंडेंसर और रेगुलेटर की जांच भी जरूर कराएं।  इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर से भी बिजली कम खर्च होती है। 

24 से 26 डिग्री के बीच सेट करें AC

घंटों AC चलने से बिजली की ज्यादा खपत होती है। AC को चलाने के साथ-साथ पंखा भी ऑन रखें। एसी के तापमान को 24 से 26 डिग्री के बीच सेट करें। हर 10 से 15 दिन में एयर फिल्टर को अच्छी तरह धोकर साफ करें। 

फिल्टर में धूल जमने से पूरी ठंडक नहीं मिलती और एसी ज्यादा देर तक चलाना पड़ता है। याद रखें कि जब AC चल रहा हो तो खिड़की-दरवाजें बंद हो, नहीं तो AC की ठंडी हवा बाहर ज्यादा जाएगी और कमरा ठंडा नहीं हो पाएगा। 

कौन सा है ये गैजेट

जिस गैजेट की हम बात कर रहे हैं वह मार्केट में आसानी से उपलब्ध है और इसे इलेक्ट्रिक सेविंग डिवाइस भी कहते हैं यह डिवाइस आकार में किसी पावर सॉकेट जैसा नजर आता है लेकिन इसे एक बार लगाकर इस्तेमाल करने से आपको फर्क जरूर दिखाई देगा।

अगर आप होम अप्लायंसेज इस्तेमाल कर रहे हैं साथ ही आपके घर में कूलर पंखे और एयर कंडीशनर चल रहा है तो जय श्री राधे बिजली का बिल भर जाता है। लेकिन इस डिवाइस के दावे के अनुसार यह आपके घर की बिजली का बिल काफी हद तक काम कर सकता है और आप के बजट को बिगड़ने से बचा सकता है।

जानिए कितनी है कीमत और कहां से खरीद सकते हैं

आप इस डिवाइस को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत ₹2000 से लेकर ₹3000 के बीच होती है और इसे बस आपको घर के पावर सप्लाई में प्लगइन करना होता है इसके बाद आपको भूल जाना होता है।

यह पावर सप्लाई से कंज्यूम होने वाली इलेक्ट्रिसिटी को कम करता है। इससे बिजली का बिल कम आता है और ग्राहकों की जेब पर बोझ नहीं पड़ता है। अगर आप भी अपने घर की बिजली का बिल कम करना चाहते हैं तो इस डिवाइस को अपना सकते हैं।

Share this story