Bill Gates ने की भविष्यवाणी, अब खत्म हो जाएगा स्मार्टफोन व स्मार्टकार्ड, इलेक्ट्रॉनिक टैटू से मिलेगी सभी सुविधाएं
Bill Gates ने की भविष्यवाणी, अब खत्म हो जाएगा स्मार्टफोन व स्मार्टकार्ड, इलेक्ट्रॉनिक टैटू से मिलेगी सभी सुविधाएं

स्मार्टफोन इंडस्ट्री तेजी से विकसित हो रही है। महज कुछ सालों के सफर में स्मार्टफोन्स ने कैमरा, डिस्प्ले और चार्जिंग के मामले में कुछ ऐसे मुकाम हासिल किए हैं, जिनकी कल्पना होती थी। बात चाहे अंडर डिस्प्ले कैमरा की हो या फिर मिनटों में फोन को चार्ज करने की. टेक्नोलॉजी का यह सेक्टर काफी तेजी से विकसित हो रहा है। 

 

 

इसका अगला पड़ाव क्या होगा इस पर भी विचार किया जा रहा है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले भविष्य में स्मार्टफोन इतने विकसित हो जाएंगी कि ये गायब हो जाएंगे। इस साल की शुरुआत में Microsoft के फाउंडर बिल गेट्स ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी का कयास लगाया था, जो स्मार्टफोन्स को रिप्लेस कर सकती है. उनका मानना है कि Electronic Tattoos भविष्य में स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकते हैं। 

 

 

क्या है Bill Gates की कल्पना?

आपने कई साईफाई फिल्मों के इस तरह के टैटूज को देखा होगा।  टैटूज नहीं तो चिप देखे होंगे, जिन्हें शरीर में इम्प्लांट किया जाता है।  ये भी कुछ ऐसा वैसा ही है. इनका इस्तेमाल करके आप स्मार्टफोन को अपने शरीर में इंटीग्रेट कर सकते हैं। बिल गेट्स का मानना है कि भविष्य में इलेक्ट्रॉनिक्स टैटूज स्मार्टफोन को रिप्लेस करेंगे।

उन्होंने इसकी कल्पना Chaotic Moon के टैटूज के आधार पर की है।  यह कंपनी बायोटेक्नोलॉजी पर बेस्ड टैटूज बनाती है, जो आपके शरीर से जानकारी इकट्ठा करते हैं।  फिलहाल इसका इस्तेमाल स्पोर्ट्स और मेडिकल लाइन में होता है।  इलेक्ट्रॉनिक टैटूज अभी भी डेवलमेंट फेज में हैं।

कयास हैं कि भविष्य में इन्हें इतना बेहतर कर लिया जाएगा कि लोगों को अलग से स्मार्टफोन रखने की जरूरत नहीं होगी।  ऐसी कल्पना दूसरे एक्सपर्ट्स ने भी की है। 

नोकिया के CEO भी कर चुके हैं भविष्यवाणी

Nokia के CEO Pekka Lundmark ने भी ऐसी ही भविष्यवाणी की थी।  उन्होंने इस साल हुए World Economic Forum में यह जानकारी दी थी। Pekka Lundmark का कहना मानना है कि साल 2030 तक 6G टेक्नोलॉजी शुरू हो चुकी होगी,

लेकिन उस वक्त तक स्मार्टफोन 'कॉमन इंटरफेस' नहीं होंगे.उन्होंने बताया कि 6G आने के बाद स्मार्टफोन की तुलना में स्मार्ट ग्लास या कोई और प्रोडक्ट यूज होने लगेगा. Pekka की मानें तो उस वक्त तक स्मार्टफोन से जुड़ी बहुत सी चीजें हमारे शरीर में सीधे तौर पर मिलने लगेंगी।

Nokia CEO ने किसी ब्रांड या डिवाइस का नाम नहीं लिया, लेकिन दोनों ही दिग्गजों के कयास किसी ना किसी रूप में एक जैसे हैं। यानी भविष्य में स्मार्टफोन खत्म हो जाएंगे या फिर ये इतने विकसित होंगे कि आप इन्हें सीधे अपनी शरीर में इंस्टॉल कर सकेंगे। Elon Musk ऐसी ही एक टेक्नोलॉजी Neuralink पर काम कर रहे हैं। 

Share this story