×

Maruti Suzuki’s cheapest 7 seater: Maruti Suzuki ने लॉन्च किया 7 सीटर कार, दाम में बेहद कम, माइलेज है 27Km...

Maruti Suzuki’s cheapest 7 seater: Maruti Suzuki ने लॉन्च किया 7 सीटर कार, दाम में बेहद कम, माइलेज है 27Km...

Maruti Suzuki Eeco New Model: मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी ईको कार (Maruti Suzuki Eeco) को नए अवतार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने अपडेटेड ईको एमपीवी को 5.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। इसे 13 वेरिएंट में बेचा जाएगा जिसमें 5-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस वर्जन शामिल हैं।

 

 

नए अवतार में इस कार को एक्सटीरियर के साथ इंजन में भी अपग्रेड मिलता है। यह पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट में भी उपलब्ध होगी। 

इसे 13 वेरिएंट में बेचा जाएगा जिसमें 5-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस वर्जन शामिल हैं। नए अवतार में इस कार को एक्सटीरियर के साथ इंजन में भी अपग्रेड मिलता है। यह पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट में भी उपलब्ध होगी।

Maruti Suzuki Eeco Cheapest Seven Seater Car Beats All | Maruti की सबसे  सस्ती 7-सीटर कार के आगे फेल हुएं सभी! कीमत 4.63 लाख रुपये और देती है 21Km  का माइलेज़ | Patrika News

पिछले एक दशक में हुई सबसे ज्यादा बिक्री

मारुति ईको वर्तमान में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन है और सबसे सस्ती 7 सीटर कार भी है। मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, मार्केटिंग व सेल्स; शशांक श्रीवास्तव ने बताया, “लॉन्च के बाद से ईको को पिछले एक दशक में 9.75 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा है। 93% बाजार हिस्सेदारी के साथ यह अपने सेगमेंट की लीडर है।”

देखें Maruti Suzuki Eeco के फीचर्स

मारुति सुजुकी ईको में रेक्लाइनिंग फ्रंट सीट्स, केबिन एयर फिल्टर (एसी वेरिएंट में) और एक नया बैटरी सेवर फंक्शन मिलता है। इसमें नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर, नया स्टीयरिंग व्हील, और एसी के लिए रोटरी कंट्रोल मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इंजन इमोबिलाइजर, हैजार्ड स्विच, डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, दरवाजों और विंडोज के लिए चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर दिए गए हैं।

इंजन और माइलेज

 ईको में अब मारुति का नया 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह वही इंजन है जो डिजायर, स्विफ्ट, बलेनो और बाकी मॉडलों में मिलता है। यह 6,000 आरपीएम पर 80.76 पीएस की पावर और 104.4 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। यह पुराने इंजन से ज्यादा पावरफुल है।

सीएनजी पर चलने पर पावर घटकर 71.65 पीएस और टॉर्क गिरकर 95 एनएम हो जाता है। कंपनी की मानें तो पेट्रोल इंजन में इसका माइलेज 20.20 किमी/लीटर और सीएनजी के साथ 27.05 किमी/किग्रा तक का है। पिछले इंजन की तुलना में यह 29 फीसदी ज्यादा फ्यूल इफिशिएंट है।


 


 

Maruti Suzuki Eeco cheapest 7 seater car: मारुति सुजुकी ईको भारतीय बाजार में बिकने वाली सबसे सस्ती 7-सीटर कार है। मारुति की इस लोकप्रिय कार का इस्तेमाल कार्गो के लिए भी होता है। मारुति ने इस कार को खासकर उन लोगों को ध्यान में रख कर बनाया था, जिनका परिवार बड़ा है और जिन्हें कम कीमत में एक डीसेंट माइलेज वाली 7-सीटर कार (best mileage 7 seater car) चाहिए थी। कंपनी की तरफ से इसके पेट्रोल और सीएनजी दोनों ही मॉडलों की बिक्री होती है।

इसके अलावा ग्राहक मारुति सुजुकी की ईको को 5-सीटर या 7-सीटर के विकल्प के साथ भी खरीद सकते हैं। आज हम आपको इसके 7-सीटर वाले मॉडल के सभी स्पेसिफिकेशन्स और कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर..



Maruti Suzuki Eeco के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें पावर के लिए 1196 सीसी का 4 सिलिंडर वाला G12B इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6000 आरपीएम पर 46 kw का मैक्सिमम पावर और 3000 आरपीएम पर 85 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है।


भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Eeco (मारुति सुजुकी ईको) का 7-सीटर मॉडल दो वैरिएंट में आता है। इनमें मैटेलिक और नॉन मैटेलिक शामिल हैं। हालांकि, इन दोनों ही मॉडल की कीमत 4,82,170 रुपये है। यह कार कीमत के अलावा किफायत में भी शानदार है। इसके पेट्रोल मॉडल में 16.11 kmpl का माइलेज मिलता है। वहीं, इसके सीएनजी मॉडल में 20.88 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज मिलता है।



Maruti Suzuki Eeco के डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 3675 मिलीमीटर, चौड़ाई 1475 मिलीमीटर और ऊंचाई 1825 मिलीमीटर है। इसमें 2350 मिलीमीटर का व्हीलबेस दिया गया है।



Maruti Suzuki Eeco में 40 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल टैंक मिलता है। इसका कर्ब वजन 1050 किलोग्राम है। जबकि, इसका ग्रॉस वजन 1510 किलोग्राम है। मारुति सुजुकी ईको के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके सस्पेंशन फीचर की बात करें तो इसके फ्रंट में Mcpherson Strut दिया गया है।

Share this story