×

मात्र 2 से 3 हजार में लगाए AC! मिनटों में रूम होगा ठंडा- ठंडा कूल-कुल

AC installed in only 2 to 3 thousand! Room will be cool in minutes
यहां कुछ जरूरी टिप्स हैं जो गर्मियों में एयर कंडीशनर की देखभाल के लिए आपकी मदद कर सकते हैं:

 

अभी गर्मी का समय चल रहा है और इसके साथ ही धूप और उमस की वजह से घरों में ठंडक की कमी महसूस हो रही है। पंखे और कूलर भी काम नहीं कर रहे हैं और एयर कंडीशनर की खरीद पर अधिक खर्च नहीं करना संभव है। इस समस्या का समाधान ढूंढ़ते हुए आप बाजार में मौजूद सस्ते पोर्टेबल एयर कंडीशनर की ओर ध्यान दे सकते हैं। ये एयर कंडीशनर 5,000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध हैं और आपको राहत प्रदान कर सकते हैं।

 

पोर्टेबल एयर कंडीशनर क्या होते हैं?

पोर्टेबल एयर कंडीशनर एक कूलर की तरह ही होते हैं और इसे आप आसानी से एक कमरे से दूसरे कमरे में ले जा सकते हैं। ये एक सिंगल यूनिट में आते हैं और उनका आकार कमरे के आकार के अनुसार चुना जा सकता है। बाजार में इनके विभिन्न आकार उपलब्ध हैं। इन पोर्टेबल एयर कंडीशनर का उपयोग आप अपनी बिजली खपत को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। ये काफी किफायती होते हैं और किसी भी जगह पर आसानी से स्थापित किए जा सकते हैं।

पोर्टेबल एयर कंडीशनर की उपलब्ध कंपनियाँ

बाजार में कई कंपनियों द्वारा पोर्टेबल एयर कंडीशनर उपलब्ध हैं। आपके बजट और आवश्यकताओं के हिसाब से आप उन्हें खरीद सकते हैं। यदि आपका बजट ज्यादा है, तो आप अपने बजट और आवश्यकताओं के अनुसार उचित साइज और क्वालिटी का चयन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका बजट 5,000 रुपये से कम है, तो भी आपके लिए कई मॉडल उपलब्ध हैं। ऑनलाइन मार्केट की बात करें तो अमेज़न पर One94Store Portable AC 2,199 रुपये में उपलब्ध है। इसके अलावा SK RAYAN Portable Air Conditioner 2,649 रुपये में उपलब्ध है। इसके अलावा Cupex Portable AC 2,499 रुपये और Auslese Portable AC 2,280 रुपये में उपलब्ध हैं। इसके अलावा भी बाजार में कई और विकल्प उपलब्ध हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इस गर्मी में सस्ते पोर्टेबल एयर कंडीशनर की खरीद

यदि आप इस गर्मी से बचने के लिए सस्ते पोर्टेबल एयर कंडीशनर की खरीद करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से इन्हें आसानी से खरीद सकते हैं। अमेज़न और फ्लिपकार्ट समेत कई ई-मार्केट प्लेस पर आप इन्हें खरीद सकते हैं।

इन प्रोडक्ट्स की कीमत 5,000 रुपये से कम होने के बावजूद, आपको ईएमआई सुविधा भी मिलती है। इसका मतलब है कि आप इन्हें किसी भी उपभोक्ता खरीदारी कार्ड के माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं। इसलिए, यह आपके लिए एक फायदेमंद विकल्प साबित होगा।

यहां कुछ जरूरी टिप्स हैं जो गर्मियों में एयर कंडीशनर की देखभाल के लिए आपकी मदद कर सकते हैं:

नियमित रूप से सर्विस करवाएं: एयर कंडीशनर को नियमित रूप से सर्विस और मेंटेनेंस करवाना आवश्यक है। इससे उसकी प्रदर्शन क्षमता बढ़ती है और यह दुर्लभ कारणों से खराब होने से बचता है। एक पेशेवर तकनीशियन को एयर कंडीशनर की जांच और सर्विस करने के लिए बुलाएं।

एयर फ़िल्टर को नियमित रूप से सफ़ाई करें: एयर कंडीशनर के एयर फ़िल्टर को नियमित रूप से सफ़ाई करना चाहिए। यह फ़िल्टर धूल, रेखा, और पार्टिकल्स को रोकता है और एयर को साफ़ रखता है। सफ़ाई के लिए उपयुक्त इंस्ट्रक्शन का पालन करें और जब भी आवश्यक हो, एयर फ़िल्टर को बदल दें।

ठंडा हवा का उपयोग सही ढंग से करें: जब आप अपने एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप सही ढंग से ठंडा हवा का उपयोग कर रहे हैं। यह अधिक ठंडा करने के बजाय मोडरेट या उचित स्तर पर सेट करना महत्वपूर्ण है। इससे आपके एयर कंडीशनर को बुरी तरह से नहीं दबाया जाएगा और इसकी उम्र भी बढ़ेगी।

ध्यान दें वातावरण पर: एयर कंडीशनर को तेज धूप और गर्मी से दूर रखें। यदि आपकी कार धूप में खड़ी है, तो पहले इसे ठंडा करने के लिए थोड़ी देर दरवाज़े और विंडशील्ड को खोल दें। इससे कंडीशनर की भीतरी गर्मी को कम करने में मदद मिलेगी।

पार्किंग को सावधानीपूर्वक चुनें: जब आप कार पार्क करते हैं, तो संभावित होने वाले धूप और तापमान को ध्यान में रखते हुए पार्किंग स्थान चुनें। यदि संभावना हो, तो एक छतरी या कार कवर का उपयोग करके अपनी कार को सुरक्षित रखें।

नियमित चेकअप कराएं: अगर आप एक पुराने या उपयोग में आने वाले एयर कंडीशनर का उपयोग कर रहे हैं, तो नियमित चेकअप करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक पेशेवर तकनीशियन आपके एयर कंडीशनर को जांचेगा और उसे कार्य और अच्छी तरह से संचालित करने के लिए सुनिश्चित करेगा।

ऊंचाई पर ध्यान दें: एयर कंडीशनर को सही ऊंचाई पर स्थापित करने में ध्यान दें। उच्च ऊंचाई पर उनकी प्रदर्शन क्षमता प्रभावित हो सकती है और निम्न ऊंचाई पर उनका प्रभाव कम हो सकता है। इसलिए, एक पेशेवर से सलाह लें और अपने एयर कंडीशनर को सही ऊंचाई पर सेट करें।

याद रखें, एयर कंडीशनर की देखभाल आपके उपयोग के तरीके पर भी निर्भर करेगी। समय-समय पर ध्यान देकर और उपयोग करने के तरीकों का पालन करके आप अपने AC को स्वस्थ रख सकते हैं और उसकी उम्र को बढ़ा सकते हैं।

Share this story