×

सरकार दे रही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की खरीद पर 12,000 रुपये तक की छूट, जानिए क्या है ये स्कीम

राज्य सरकार भी अपनी तरफ से हर वह कोशिश कर रही है जिससे पॉल्यूशन को कम किया जा सके और इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा दिया जा

राज्य सरकार भी अपनी तरफ से हर वह कोशिश कर रही है जिससे Pollution को कम किया जा सके और इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा दिया जाये। 

Electric Vehicle: जब से देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों ने लोगों की कमर तोड़ना शुरू कर दिया है तब से लोगो ने अपने 2 विकल्प ba बनाने शुरू कर दिए हैं या तो सीएनजी या फिर इलेक्ट्रिक । आज के समय में सबसे ज्यादा डिमांड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती जा रही है।

 

 

ऑटो मेकर्स और स्टार्टअप्स में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर काफी जोर दिया है हर तरफ आजकल इलेक्ट्रिक व्हीकल धूम मचाते हुए दिख रहा है । वहीं केंद्र सरकार की तरफ से भी पूरा सपोर्ट दिया जा रहा है। 

 

 

इसमें राज्य सरकार भी अपनी तरफ से हर वह कोशिश कर रही है जिससे पॉल्यूशन को कम किया जा सके और इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा दिया जा सके।


 

गुजरात एनर्जी डिवेलपमेंट एजेंसी

गुजरात एनर्जी डिवेलपमेंट एजेंसी (GEDA) के द्वारा इस प्रोग्राम को चलाया जा रहा हैं वही अगर आप स्टूडेंट हो आप इस दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत कक्षा 9 से लेकर कॉलेज जाने वाले  स्टूडेंट ही इस योजना का यूज कर सकेंगे।

इलेक्ट्रिक वाहन लाभ लेने के लिए स्टूडेंट को पहले भुगतान कर के खरीदना होगा, उन्हें सरकार द्वारा तय की गई सब्सिडी को इसके बाद ही 12,000 रुपये तक की राशि को वापस किया जाएगा।
 

परिजनों को प्रोत्साहन राज्य सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए छात्रों को दे रही है। 12,000 रुपये तक की छूट का लाभ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की खरीद पर छात्र उठा सकते हैं। 48,000 रुपये की सब्सिडी इस प्रोग्राम के तहत तिपहिया  इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी पर दी जा रही है,

इससे रोजगार का भी लाभ होगा। वही अगर आपको चाहिए इसे जुड़ी अधिकbजानकारी तो आप गुजरात सरकार के GEDA विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Share this story