AC का बिल हो गया मुफ़्त, अब नहीं आएगा बिजली का बिल, जमकर चलाये AC, जानिए कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ ?
How much electricity does AC use in 24 hours? What is the Bill of AC for 1 hour? How much electricity does a AC use in a day? Does AC increase electricity bill?

अब फ्री में चलेगा AC, नहीं आएगा बिजली का बिल 

इन दिनों गर्मी अपने चरम पर है। कई जगहों पर हीट वेव के अलर्ट जारी किए जा चुके हैं। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के इंतजाम कर रहे हैं। एयर कंडीशनर यानी AC इनमें से एक है।  वैसे AC खरीदने के साथ-साथ इसे इस्तेमाल करने में भी अच्छी खासी रकम खर्च होती है। 

 

 

एसी यूज करने पर लोगों का इलेक्ट्रिसिटी बिल कई गुना बढ़ जाता है।  हालांकि, बिजली बिल आपके यूज पर निर्भर करता है। मसलन जिन लोगों को सामान्य दिनों में बिजली का बिल दो हजार रुपये आता है। वहीं AC यूज करने के बाद यह बढ़कर 5000 से 7000 तक हो जाता है। 

 

 

 

बिलजी बिल को कम करने के लिए आप गर्मी का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, बाजार में Solar AC मौजूद हैं। इस तरह के एसी का इस्तेमाल कर आप बिजली बिल के खर्च से बच सकते हैं।  इसके लिए आपको थोड़ी रिसर्च और सामान्य AC के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट्स की डिटेल्स। 

सोलर एयर कंडीशनर एक टाइप का एयर कंडीशनिंग है जो हवा को ठंडा करने के लिए Solar AC का उपयोग करता है। यह आपके पावर खर्च और कार्बन फुटप्रिंट दोनों को कम करते हुए गर्मियों में ठंडा रहने का एक लेटैस्ट उपाय है। एयर कंडीशनिंग और फोटोवोल्टिक टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़े सुधारों के परिणामस्वरूप बेहतर एफिशिएंसी के साथ सोलर एयर कंडीशनर की एक रेंज है।

क्या हैं Solar AC?

आजकल, अधिकांश लोगों के घरों में एयर कंडीशनिंग सिस्टम हैं। एयर कंडीशनर न केवल आपके बिजली के बिलों को बढ़ाएंगे बल्कि पर्यावरण के लिए भी हानिकारक होंगे। एक या दो नोर्मल एयर कंडीशनर को चलना काफी महंगा हो सकता है।

इसलिए अपने घर में सोलर पावर से चलने वाली एयर कंडीशन इंस्टॉल करने से आपको आर्थिक और पर्यावरणीय दोनों तरह से कई फायदे मिलेंगे।

सोलर एयर कंडीशनर को सोलर एसी, सोलर पावर्ड एसी और हाइब्रिड सोलर एयर कंडीशनर के नाम से भी जाना जाता है। ग्रिड बिजली द्वारा संचालित होने के बजाय, ये एयर कंडीशनर Solar Panel द्वारा जनरेट पावर पर संचालित होते हैं।

सोलर एयर कंडीशनर उसी तरह काम करते हैं जैसे नियमित एयर कंडीशनर करते हैं लेकिन उनके पास बिजली के ऑप्शन अधिक होते हैं। एक एयर कंडीशनर केवल ग्रिड बिजली द्वारा संचालित होता है, जबकि दूसरी ओर सोलर एयर कंडीशनर में तीन बिजली ऑप्शन होते हैं – Solar Power सोलर बैटरी बैंक और बिजली ग्रिड।

सोलर एयर कंडीशनर दिन प्रति दिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। यह स्पेशल रूप से डिज़ाइन किए गए 5 स्टार रेटेड इंटेलीजेंट एयर कंडीशनर हैं जो आपके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के साथ-साथ उपयोगिताओं पर पैसे बचाने में मदद करेंगे।

कितनी होती है Solar AC की कीमत?

 मार्केट में सोलर एसी से जुड़े कुछ ही प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं।  हमने इंटरनेट पर थोड़ी रिसर्च की, जिसमें कुछ वेबसाइट्स का पता चला है। इन वेबसाइट पर आपको सोलर एसी की जानकारी मिलती है। 

 किसी दूसरे AC की तरह ही सोलर एसी की कीमत भी उसकी क्षमता पर निर्भर करती है।  एवरेज कैपेसिटी वाले सोलर एसी के लिए आपको 99 हजार रुपये खर्च करने होते हैं। 

 Kenbrook Solar की वेबसाइट के मुताबिक, एक टन की क्षमता वाले सोलर एसी के लिए 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे। वहीं 1.5 टन की क्षमता वाले AC के लिए आपको 1.39 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे।  इस तरह के एसी को खरीदने से पहले आपको थोड़ी रिसर्च जरूर करनी चाहिए। 

सोलर AC कैसे काम करता है?

सोलर एयर कंडीशनर का बेसिक डिजाइन और कार्य सिद्धांत बहुत सरल है। सोलर एयर कंडीशनर को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है की यह सीधे सोलर पैनल से पावर खींच सकें।

सोलर पैनल सूरज की रोशनी को सोखते हैं और डीसी बिजली (डायरेक्ट करंट) में बदल देते हैं। इस जनरेट बिजली का उपयोग सोलर एयर कंडीशनिंग यूनिट को बिजली देने के लिए किया जाता है। आवश्यक सोलर पैनलों की गिनती रेटिंग, सोलर एसी की कैपेसिटी पर निर्भर करती है।

How Solar Air Conditioner Works

सोलर एयर कंडीशनर को सोलर बैटरी से भी जोड़ा जा सकता है, जिससे सोलर पैनलों द्वारा जनरेट अतिरिक्त पावर को रात में या बिजली की कटौती के दौरान उपयोग किया जा सकता है। ऐसे सोलर एसी को “सोलर हाइब्रिड एयर कंडीशनर” के रूप में जाना जाता है।

Share this story