New EECO 2022: भारत में मारुती लॉन्च करने जा रही सबसे सस्ती 7 सीटर गाड़ी, फीचर्स के साथ लुक भी है शानदार...

भारत की सबसे बड़ी बनाने वाली कंपनी Maruti Suzuki ईको वैन को नए अवतार में लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार मारुति ईको का नेक्स्ट-जेनरेशन मॉडल डेवल्प किया जा रहा है। इसे इस साल कंपनी दिवाली त्योहारी सीजन से पहले यानि सितंबर-अक्टूबर 2022 के लिए लॉन्च किया जाएगा।
Next Genration की ईको को घरेलू बाजार में एक दशक से अधिक समय से बेचा जा रहा है और इस साल जुलाई में इसे बंद कर दिया जाएगा। बक्की भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली पैसेंजर कारों में से एक बन गई है और कंपनी ने वित्त वर्ष 2021-22 में 1.08 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।
सड़क और राजमार्ग विभाग (MoRTH) ने इस साल की शुरुआत में सभी आठ-यात्री वाहनों के लिए अनिवार्य 6 एयरबैग की घोषणा की थी। यह भारतीय बाजार में उपलब्ध लगभग हर यात्री कार को प्रभावित करता है, जिसमें 7-सीट ईको भी शामिल है।
नेक्स्ट जनरेशन ईको को डोमेस्टिक मार्केट में 10 से अधिक से भी ज्यादा समय से बिक्री पर है, इस साल जुलाई में इसका प्रोडेक्शन खत्म हो जाएगा।
वैन भारत में सबसे अधिक बिकने वाली पैसेंजर गाड़ियों में से एक थी, जिसकी फाइनेंशन ईयर 2021-22 में 1.08 लाख से ज्यादा बिकीं थी। हम मानते हैं कि आगामी कड़े सुरक्षा मानदंड अपडेट का कारण हैं।
Maruti Suzuki Eeco को कंपनी ने साल 2010 में लॉन्च किया था। पिछले 11 सालों में इस कार को लाखों ग्राहक खरीद चुके हैं। अप्रैल 2021 में इसकी 11,469 यूनिट्स और मार्च 2021 में 11,574 यूनिट्स बिकी थीं।
यह कार 5-सीटर और 7-सीटर दोनों वेरिएंट में आती है। कार की कीमत 4.08 लाख रुपये से शुरू होकर 5.29 लाख रुपये तक जाती है। हालांकि इसका 7-सीटर वर्जन 4.37 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में मिल जाएगा।
तो, नई ईको में अधिक एयरबैग और पावर स्टीयरिंग जैसी बहुत सी चीजें मिलेंगी। चूंकि भारत में उपलब्ध अधिकांश कारों को पर्दे और साइड एयरबैग ले जाने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। कार निर्माता से भी इस क्षेत्र में भी काम करने की उम्मीद है।
इसके अलावा, कंपनी अपने कुछ हाई-एंड मॉडल्स को सस्पेंड कर सकती है, क्योंकि कुछ सेफ्टी फीचर्स कारों को और महंगा बनाते हैं।
हालांकि मारुति सुजुकी ईको में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है और यह वर्तमान में 1.2-लीटर, पेट्रोल इंजन (73 पीएस / 98 एनएम) के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।
यह इंजन सीएनजी किट (63 पीएस/ 85 एनएम) के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि कार ने ईंधन पर 16.11 किमी/लीटर और सीएनजी वेरिएंट पर 20.88 किमी/लीटर की दूरी तय की।
मारुति ईको को पहली बार 2010 में भारतीय बाजार में पेश किया गया था और केवल दो वर्षों में 1 लाख यूनिट ट्रेडमार्क को पार कर गया था। 2018 में, बक्की की कुल बिक्री 5 लाख यूनिट से अधिक हो गई।
इसके अलावा मारुति सुजुकी अपना फोकस एक्सपोर्ट पर बढ़ा रही है और अपडेटेड मॉडल के भी विदेशी बाजारों को आकर्षित करने की उम्मीद है।
मारुति सुजुकी इस साल भारत में दो नई एसयूवी भी लॉन्च करेगी, जिसमें पहली विटारा ब्रेज़ा अगले महीने लॉन्च होने की उम्मीद है।
नए मॉडल को Brezza नाम से ही पेश किया जाएगा। एक पूरी तरह से नया मॉडल है, जो एक मध्यम आकार की एसयूवी होगी और इस मॉडल को दिवाली के करीब देश में पेश किया जा सकता है।