×
स्मार्ट हाइब्रिड फीचर से लेस नई Ertiga के सामने Innova पड गई फ़ीकी, माइलेज भी जबरदस्त सुनकर रह जाएंगे दंग...
New Ertiga equipped with Smart Hybrid feature, Innova fell in front of you, Mileage is also tremendous, you will be surprised to hear...

2023 Suzuki Ertiga Updates: साल 2022 के फिलीपीन इंटरनेशनल मोटर शो (PIMS) में जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी (Suzuki) ने अपडेटेड अर्टिगा (Ertiga) को पेश कर दिया है।  इस संशोधित वर्जन में इसका मौजूदा डिजाइन ही देखने को मिलेगा।

 जबकि इसके इंटीरियर में ढेर सारे परिवर्तन किए गए हैं। इस नई अर्टिगा में पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा। नई सुजुकी अर्टिगा में नए अलॉय व्हील्स, नया ग्रिल और रिवाइज्ड फ्रंट बम्पर जैसे कुछ बाहरी बदलाव देखने को मिलेंगे। 

 साथ ही इसके इंटीरियर में सीट्स और डैशबोर्ड को नए मेटैलिक टीक फॉक्स वुड फिनिश के साथ तैयार किया जाएगा। 

2023 Suzuki Ertiga के फीचर्स

नई अर्टिगा में एक बड़ा 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टो अवे अलर्ट और ट्रैकिंग, सुजुकी स्मार्टप्ले प्रो टेक्नोलॉजी, रिमोट फंक्शन जियो-फेंसिंग, वॉयस कमांड, ओवर-स्पीडिंग अलर्ट, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का सपोर्ट, ड्राइवर बिहेवियर, 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा जैसे फीचर अपडेट देखने को मिलेंगे। ऐसी संभावना है कि भारत में अर्टिगा फेसलिफ्ट में भी 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा देखने को मिल सकता है। 

भारत में कब होगी लॉन्च

सुजुकी अर्टिगा के नए अपडेटेड फेसलिफ्ट वर्जन को कंपनी अगले वर्ष देश में लॉन्च कर सकती है। इसके भारतीय वर्जन को भी ऐसे ही अपडेटेड फीचर्स से लैस किया जा सकता है।

 लेकिन फिलहाल कंपनी ने इस संदर्भ में कोई जानकारी नहीं दी है।  लेकिन जैसा कि कम्पनी ने अर्टिगा के अपडेटेड वर्जन को ग्लोबल मार्केट में पेश किया है उससे जल्द ही इसके भारत के लिए भी उपलब्ध होने की उम्मीद की जा रही है। 

 नई 2023 Suzuki Ertiga में कंपनी अपनी स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-L 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी और इसमें लिथियम-आयन बैटरी के साथ इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) का प्रयोग किया जाएगा। 

चाहिए बढ़िया ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कार, तो ये मॉडल्स बनें हैं आपके लिए

High Ground Clearance Cars: सीधी सपाट सड़कों पर गाड़ी चलाना तो बहुत ही मजेदार होता है और ऐसी सड़कों पर हर तरह की गाड़ी को आराम से चलाया जा सकता है।  लेकिन खराब और ऊबड़ खाबड़ सड़कों पर गाड़ी चलाना सबके बस की बात नहीं है। और इसमें कार के नीचे से क्षतिग्रस्त होने का भी खतरा रहता है। 

यदि आप भी गाड़ी चलाते समय इस बात से डरते हैं कि कहीं आपकी गाड़ी नीचे से न लग जाए, तो हम आज आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी सस्ती कारों के बारे में, जिनका ग्राउंड क्लीयरेंस ज्यादा है, जिससे गाड़ी की नीचे से किसी चीज से टकराने की संभावना भी काफी कम हो जाती है. तो चलिए देखते हैं कौन सी हैं ये कारें। 

Maruti Suzuki S Presso 

मारूति की यह हैचबैक कार कम कीमत में ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आती है।  इसका डिजाइन काफी हद तक माइक्रो एसयूवी से मिलता जुलता है।  यह कार खराब सड़कों पर आराम से चल सकती है।  इसमें 180mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, जो कि काफी बेहतर है. इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 4.25 लाख है।  

Maruti Ignis

मारूति अपनी इस कार को नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचती है।  इस कार में एक 1.2L पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 82 bhp की पॉवर और 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रोड्यूस करता है।  इस कार में ढेर सारे फीचर्स के साथ एक शानदार लुक मिलता है।  यह कार ऊबड़ खाबड़ रास्तों पर भी अच्छे से चल सकती है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 5.35 लाख रुपये है। 

Tata Tiago NRG

टाटा मोटर्स की यह हैचबैक कार एक बड़े ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आती है, जो कि 181 mm का है।  इस कार में एक 1199 cc का 3 सिलेंडर इंजन मिलता है, जो 86 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ही ट्रांसमिशन का ऑप्शन उपलब्ध है। इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 6.50 लाख रुपये है। 

Renault Triber

यह कार एक 7 सीटर एमपीवी है।  इसकी एक्स शोरूम कीमत 5.91 लाख रुपये से स्टार्ट होती है। इस कार में 182 mm का बड़ा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।  यह मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प में मौजूद है। यह कार काफी सुरक्षित भी है, जिसे GNCAP से 4 स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है। साथ ही इस कार में ढेर सारे फीचर्स भी मिलता है। 

Renault Kwid 

रेनो की इस एंट्री लेवल की हैचबैक कार में भी ढेर सारे फीचर्स के साथ 184 mm का बड़ा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। साथ ही इसमें स्पीड वॉर्निंग सिस्टम, ईबीडी, एयरबैग, एबीएस और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे सुरक्षा फीचर्स भी मिलते हैं।  इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 4.64 लाख रुपये है। 

Share this story