अश्लील वीडियो के मामले में निलंबित आरपीएस अधिकारी व महिला कांस्टेबल बर्खास्त
जयपुर, दो अक्तूबर (भाषा) राजस्थान सरकार ने राजस्थान पुलिस सेवा (आरपीएस) के निलंबित अधिकारी और एक महिला कांस्टेबल को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। यह अधिकारी व महिला कांस्टेबल हाल में एक आपत्तिजनक वीडियो को लेकर विवाद में आए थे जिसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था।  राजस्थान के पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर ने इन दोनों को सेवाओं से बर्खास्त किए जाने की पुष्टि की। उन्होंने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘बर्खास्तगी के आदेश आज उन्हें दे दिए जाएंगे।’’ सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मंजूरी मिलने के बाद इन दोनों के खिलाफ राजस्थान सिविल सेवा नियमों के तहत यह दंडात्मक कार्रवाई की गई है। अधिकारी व महिला कांस्टेबल इस समय न्यायिक हिरासत में हैं।  ब्यावर, अजमेर के वृत्ताधिकारी रहे आरोपी अधिकारी हीरा लाल सैनी (54) का जयपुर में तैनात एक महिला कांस्टेबल के साथ का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया था। इसमें वे एक स्वीमिंग पूल में यौन गतिविधियों में संलिप्त नजर आए। महिला कांस्टेबल का छह साल का बेटा भी उस समय उसी पूल में खेल रहा था। राज्य के पुलिस महानिदेशक ने अधिकारी और महिला कांस्टेबल को विभागीय जांच के बाद नैतिक दुराचरण के मामले में आठ सितंबर को निलंबित कर दिया।  इस कार्रवाई के बाद स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) कानून के तहत एक मामला दर्ज किया क्योंकि यह कथित वीडियो बाल अधिकारों के खिलाफ अपराध वाला कृत्य दिखाता है। अधिकारी व महिला की बाद में गिरफ्तारी हुई और फिलहाल वे न्यायिक हिरासत में हैं। इस प्रकरण में सैनी व महिला कांस्टेबल के साथ साथ मामले को दबाने की कोशिश करने व प्रभावी कार्रवाई नहीं करने के लिए आरपीएस के दो अधिकारियों व दो थाना प्रभारियों को भी निलंबित कर दिया गया है।

जयपुर। राजस्थान सरकार ने राजस्थान पुलिस सेवा (आरपीएस) के निलंबित अधिकारी और एक महिला कांस्टेबल को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। यह अधिकारी व महिला कांस्टेबल हाल में एक आपत्तिजनक वीडियो को लेकर विवाद में आए थे जिसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था।

राजस्थान के पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर ने इन दोनों को सेवाओं से बर्खास्त किए जाने की पुष्टि की। उन्होंने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘बर्खास्तगी के आदेश आज उन्हें दे दिए जाएंगे।’’ सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मंजूरी मिलने के बाद इन दोनों के खिलाफ राजस्थान सिविल सेवा नियमों के तहत यह दंडात्मक कार्रवाई की गई है। अधिकारी व महिला कांस्टेबल इस समय न्यायिक हिरासत में हैं। ब्यावर, अजमेर के वृत्ताधिकारी रहे आरोपी अधिकारी हीरा लाल सैनी (54) का जयपुर में तैनात एक महिला कांस्टेबल के साथ का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया था। इसमें वे एक स्वीमिंग पूल में यौन गतिविधियों में संलिप्त नजर आए। महिला कांस्टेबल का छह साल का बेटा भी उस समय उसी पूल में खेल रहा था। राज्य के पुलिस महानिदेशक ने अधिकारी और महिला कांस्टेबल को विभागीय जांच के बाद नैतिक दुराचरण के मामले में आठ सितंबर को निलंबित कर दिया।

अश्लील वीडियो के मामले में निलंबित आरपीएस अधिकारी व महिला कांस्टेबल बर्खास्त

इस कार्रवाई के बाद स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) कानून के तहत एक मामला दर्ज किया क्योंकि यह कथित वीडियो बाल अधिकारों के खिलाफ अपराध वाला कृत्य दिखाता है। अधिकारी व महिला की बाद में गिरफ्तारी हुई और फिलहाल वे न्यायिक हिरासत में हैं। इस प्रकरण में सैनी व महिला कांस्टेबल के साथ साथ मामले को दबाने की कोशिश करने व प्रभावी कार्रवाई नहीं करने के लिए आरपीएस के दो अधिकारियों व दो थाना प्रभारियों को भी निलंबित कर दिया गया है।

Share this story