दिग्गज अभिनेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णम राजू का निधन
दिग्गज अभिनेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णम राजू का निधन

हैदराबाद।  पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिग्गज अभिनेता उप्पलपति कृष्णम राजू का रविवार तड़के यहां एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया। अस्पताल के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी । पूर्व केंद्रीय मेंत्री 83 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी के अलावा तीन बेटियां हैं। राजू 'बाहुबली' फिल्म से चर्चित अभिनेता प्रभास के चाचा थे।



अस्पताल के सूत्रों ने कहा कि वह कोविड-19 के बाद होने वाली जटिलताओं से ग्रस्त थे और उन्हें पांच अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह दो बार के लोकसभा सदस्य रहे और उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी, केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी और विभिन्न फिल्म हस्तियों ने राजू के निधन पर शोक व्यक्त किया।



मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘श्री यू.वी. कृष्णम राजू गारू के निधन से दुखी हूं। आने वाली पीढ़ी उनकी सिनेमाई प्रतिभा और रचनात्मकता को याद रखेगी। वह सामुदायिक सेवा में भी आगे रहे और उन्होंने एक राजनीतिक नेता के रूप में अपनी पहचान बनाई। उनके परिवार व प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। ओम शांति ।’’



‘रिबेल स्टार’ के नाम से मशहूर राजू ने 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और अपने विद्रोही किरदारों से चर्चा में रहे। उन्होंने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत 1966 में तेलुगु फिल्म 'चिलाका गोरिंका' से की थी। उन्हें अभिनय के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा गया।



तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।



राव ने एक बयान में कहा कि 50 साल के करियर के दौरान अनेक फिल्मों में शानदार अभिनय करने वाले और अपनी अनूठी अभिनय शैली से 'रिबेल स्टार' के रूप में फिल्म दर्शकों का दिल जीतने वाले कृष्णम राजू का निधन तेलुगु सिनेमा के लिए एक बड़ी क्षति है।



राव ने अधिकारियों को राजकीय सम्मान के साथ कृष्णम राजू का अंतिम संस्कार करने का निर्देश दिया।



आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने एक ट्वीट किया, ‘‘पूर्व केंद्रीय मंत्री व प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता ‘रिबेल स्टार’ कृष्णम राजू का निधन दुखद है। उन्हें एक अभिनेता और राजनीतिक नेता के रूप में लोगों की सेवा के लिए याद किया जाएगा। कृष्ण राजू के परिवार के सदस्यों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। उनकी आत्मा की शांति के लिए कामना करता हूं।’’
 


केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने ट्वीट किया, ‘‘पूर्व केंद्रीय मंत्री, भाजपा के वरिष्ठ नेता और लोकप्रिय अभिनेता श्री उप्पलपति कृष्णमराजू के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उनका असमय निधन पार्टी और समाज के लिए अपूरणीय क्षति है। परिवार के सदस्यों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। उनकी आत्मा की शांति के लिए कामना करता हूं।’’



भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के प्रमुख बी संजय कुमार ने पूर्व मंत्री के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए एक बयान में कहा कि कृष्णम राजू की मृत्यु दुखद है और यह भाजपा, तेलुगु फिल्म उद्योग और लोगों के लिए एक बड़ी क्षति है।



राजू का एआईजी अस्पताल में इलाज किया जा रहा था। अस्पताल ने एक बयान में कहा कि उन्हें कोविड के बाद होने वाली जटिलताओं के चलते पांच अगस्त को भर्ती कराया गया था। उन्हें निमोनिया हो गया था।


 


अस्पताल ने कहा, ‘‘11 सितंबर को निमोनिया ने गंभीर रूप धारण कर लिया और इसकी जटिलताओं के कारण देर रात 3 बजकर 16 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली।‘‘ पूर्व केंद्रीय मंत्री व अभिनेता चिरंजीवी ट्वीट कर दिवंगत नेता के साथ अपने जुड़ाव को याद किया।

Share this story